×

वाराणसी में 620 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण, पीएम ने की लोकल समान खरीदने की अपील

Abhishek Rastogi

लखनऊ 09 Nov, 2020 01:00 pm

''काशी ही काशी को प्रकाशित करती है और काशी सभी को प्रकाशित करती है. काशी से जो मांगा, वो जीभर कर मिला.'' उपरोक्‍त बातें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में परियोजनाअें के उद्घाटन के दौरान कही. पीएम मोदी ने सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से स्मार्ट काशी की नींव रखी. इसके साथ ही पीएम मोदी ने काशी में 620 करोड़ रुपये की करीब 33 परियोजनाओं की सौगात देते हुए खिड़किया घाट का पुनर्विकास, बेनियाबाग मल्टीलेवल पार्किंग का शिलान्यास किया.

प्रधानमंत्री मोदी ने बनारस के लोगों से अपील की कि त्‍योहारों में स्‍थानीय समानों की ही खरीद करें, उसको प्राथमिकता दें. कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने सम्बोधन में कोरोना काल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बचाव के तरीके और विकास से सम्बंधित अपनी बात कही. इसके बाद काशी के विकास से सम्बंधित एक वीडियो भी दिखाया गया.

पीएम मोदी ने वर्चुअल तरीके से 19 परियोजनाओं का लोकार्पण और 17 परियोजनाओं का शिलान्यास किया. योजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम के साथ ही पीएम मोदी ने लोगों से बातचीत कर उनका हालचाल भी जाना.

पीएम मोदी के हाथों लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं में सबसे आकर्षक भगवान बुद्ध के उपदेश स्थली सारनाथ के धामेख स्तूप पर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की आवाज में साउंड और लाइट का शो है. वाराणसी कमिश्नर ने बताया कि हर महीने हजारों की संख्या में पर्यटक धामेख स्तूप पर आते हैं. लाइट एंड साउंड का शो पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से शुरू किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान सेवापुरी ब्लॉक में 17 करोड़ की लागत से तैयार आगनबाड़ी केंद्र, 118 करोड़ की लागत से आईपीडीएस योजना के तहत शहर में हुए अंडरग्राउंड बिजली केबल, स्मार्ट सिटी योजना के तहत 19 करोड़ के पेयजल आपूर्ति, लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर 9 करोड़ की लागत से तैयार एरोब्रिज, नवनिर्मित मल्टीमॉडल टर्मिनल पर खड़े दो हाईटेक नाव सहित अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण किया.

स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर में लगने वाले हाईटेक सर्विलांस कैमरे, रामनगर और भुल्लनपुर में मल्टीस्टोरी पीएसी बैरक, बेनियाबाग में पार्किंग, सड़क चौड़ीकरण और वाराणसी में नए घाट के विकास कार्य समेत अन्य कई योजनाओं का शिलान्यास किया. 

  • \
Leave Your Comment