×

दिल्ली में कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 24 घंटे में 6725 नए मामले दर्ज 48 की मौत

Fauzia

नई दिल्‍ली 04 Nov, 2020 12:15 am

राजधानी दिल्ली में कोरोना तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रहा है. मंगलवार को राजधानी में कोरोना के 6725 मरीज़ों की पुष्टि हुई है और 48 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. राजधानी दिल्ली में कोरोना मरीज़ों का ये अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इन नए मरीज़ों के साथ दिल्ली में अब कोरोना मरीज़ों की संख्या 4 लाख के पार जा चुकी है.

हालांकि स्वस्थ होने वाले मरीज़ों का आंकड़ा भी उतना ही बड़ा है. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 3610 लोग इलाज के बाद डिस्चार्ज हुए हैं और पिछले 24 घंटों में दिल्ली में 59540 टेस्ट हुए हैं. बाताय जा रहा है कि टेस्टिंग बढ़ाने के कारण ही इतने मरीज़ों की संख्या सामने आ रही है. फिलहाल दिल्ली में एक्टिव कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या भी 35 हजार से ज्यादा है.

दिल्ली में संक्रमण दर बढ़कर 8.36 फीसदी हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राजधानी में अभी 36,375  सक्रिय मरीज हैं. यह दिल्ली में एक्टिव मरीजों की अब तक की सबसे बड़ी संख्या है. इन मरीज़ों में 21,521 अपने घरों में इलाज करा रहे हैं जबकि 6798 मरीज अस्पतालों में हैं.

अब तक दिल्ली में 48,21,5,23 सैंपल की जांच हो चुकी है. प्रति 10 लाख की आबादी पर 2,53,764 लोगों की जांच हो चुकी है. इसी के साथ दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 3453 हो चुकी है. दिल्ली में अभी कोरोना वायरस की मृत्युदर 1.65 फीसदी दर्ज की गई है.

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों पर दिल्ली में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था कि आंकड़ा इसलिए  बढ़ रहा है क्योंकि 15 दिन से कांटेक्ट ट्रेसिंग ज्यादा की गई है. पहले पॉजिटिव आने वाले मरीजों के संपर्क में आने वाले 5-6 लोगों को ट्रेस किया जाता था, अब इसे बढ़ाकर 15 से ऊपर तक कर दिया गया है इसलिए नंबर बढ़ा हुआ लग रहा है. रेंडम टेस्ट में तो संक्रमितों में कमी ही आई है.'

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों पर एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने चिंता जाहिर की है. हालांकि उन्होंने ये भी माना है कि राजधानी में अभी कोरोना की तीसरी लहर नहीं है. ये दूसरी ही लहर है जो तेज़ी से बढ़ रही है. इसके पीछे उन्होंने सावधानी बरतने में ढीलाई को जिम्मेदार बताया है. साथ ही डॉक्टर गुलेरिया ने प्रदूषण और मौसम को भी जिम्मेदार बताया है. प्रदूषण के कारण वायरस हवा में ज्यादा देर तक रहता है और लोगों को शिकार बनाता है.

यूरोप और अन्य देशों का उदाहरण देते हुए डॉक्टर गुलेरिया ने कहा कि मास्क जरूर लगाएं. जरूरी काम न हो तो बाहर न जाएं. डॉक्टर गुलेरिया ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि हम सावधानी नहीं बरतेंगे तो और भी ज्यादा मामले सामने आएंगे.

  • \
Leave Your Comment