×

बिहार को 7 नए चुनावी गिफ्ट, प्रधानमंत्री मोदी ने किया वर्चुअल उद्घाटन-शिलान्यास

TLB Desk

नई दिल्‍ली 15 Sep, 2020 04:38 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के लिए 7 नई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए इन कार्यक्रमों में शिरकत की.

जिन सात प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी ने किया, उनमें से चार प्रोजेक्ट वाटर सप्लाई से जुड़े हैं, तो दो सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट हैं. एक योजना रिवर फ्रंट के विकास की है. इन सभी योजनाओं की कुल लागत लगभग 541 करोड़ है. पीएम मोदी ने कहा कि इन योजनाओं से बिहार में बुनियादी ढांचा और भी मज़बूत होगा, जिससे जनता का भला होगा.

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कामकाज की तारीफ़ की और कहा कि नीतीश कुमार की अगुवाई में बच्चियों की शिक्षा, समाज के कमज़ोर तबक़ों की तरक़्क़ी और स्थानीय निकायों के विकास के कई काम हुए हैं. पंद्रह साल के लालू राज पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस दौरान राज करने वाले नेताओं ने अपने स्वार्थ के लिए राज्य की तरक़्क़ी को ठंडे बस्ते में डाल दिया था. और सिर्फ़ वोट बैंक की राजनीति में जुटे रहे थे.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार, बिहार की नीतीश सरकार के साथ मिल कर राज्य के विकास में दिन रात लगी हुई है. ताकि राज्य में बुनियादी ढांचा दुरुस्त किया जा सके और विकास को गति दी जा सके. पीएम मोदी ने कहा कि बिहार के बीस शहर गंगा के किनारे बसे हैं. इसलिए केंद्र ने बिहार के लिए 50 ऐसे प्रोजेक्ट्स को मंज़ूरी दी है, जिन्हें पूरा करने में लगभग छह हज़ार करोड़ की लागत आएगी. और इससे पवित्र मानी जाने वाली गंगा नदी के पानी को स्वच्छ बनाए रखा जा सकेगा.

आज पीएम मोदी ने जिन योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया, इन सभी योजनाओं के विकास और क्रियान्वयन की ज़िम्मेदारी BUIDCO की है, जो बिहार सरकार के शहरी विकास और आवास विभाग के अंतर्गत आता है. इस कार्यक्रम के दौरान बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी मौजूद थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना नगर निगम के अंतर्गत बेउर और करमालीचक में दो सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन किया. इन दोनों प्लांट को केंद्र की नमामि गंगे योजना के तहत बनाया गया है.

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने सीवान नगर परिषद और छपरा नगर निगम के अंतर्गत बनाए गए जल आपूर्ति के दो प्रोजेक्ट्स का भी उद्घाटन किया. इन्हें सरकार की AMRUT योजना के अंतर्गत बनाया गया है. इन दोनों ही जल आपूर्ति प्रोजेक्ट से स्थानीय नागरिकों को 24 घंटे लगातार पीने के शुद्ध पानी की आपूर्ति की जा सकेगी.

इसी दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने मुंगेर ज़िले के लिए जल आपूर्ति योजना का शिलान्यास भी किया. ये प्रोजेक्ट भी केंद्र सरकार की AMRUT योजना के तहत बनाया जाएगा. जिससे मुंगेर नगर निगम के अंतर्गत रहने वालों को पीने के पानी की पाइप से आपूर्ति की जाएगी. प्रधानमंत्री ने आज AMRUT योजना के तहत बनने वाली जमालपुर जल आपूर्ति योजना का भी शिलान्यास किया. जो जमालपुर नगर परिषद का ही हिस्सा है.

इसके अलावा पीएम मोदी ने मुज़फ़्फ़रपुर ज़िले में रिवरफ्रंट विकास योजना के तहत रिवरफ्रंट के विकास के प्रोजेक्ट की भी बुनियाद रखी. इसे भी केंद्र सरकार के नमामि गंगे योजना के बनाया जाएगा. इस प्रोजेक्ट के तहत मुज़फ़्फ़रपुर में पूर्वी अखाड़ा, सीधी घाट और चंदवारा घाटों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा. इसके अलावा यहां पर शौचालय, चेंजिंग रूम, पैदल चलने का रास्ता और वाच टॉवर भी बनाए जाएंगे. रिवर फ्रंट के विकास के तहत सुरक्षा के पूरे इंतज़ाम होंगे. साथ ही रौशनी का भी इंतज़ाम होगा. इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से भविष्य में इन घाटों को टूरिस्ट स्पॉट के तौर पर विकसित किया जा सकेगा.

रविवार को भी पीएम मोदी ने बिहार में तीन योजनाओं का उद्घाटन वीडियो कांफ्रेंसिंग से किया था. इसमें से एक गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट था, तो दो एलपीजी सिलेंडर बॉटलिंग प्लांट थे.

  • \
Leave Your Comment