×

दिल्ली के बाद अब हरियाणा, कर्नाटक और चंडीगढ़ में भी पटाखों पर पाबंदी

TLB Desk

नई दिल्‍ली 07 Nov, 2020 12:07 am

कर्नाटक की बीजेपी सरकार ने पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है. ये पाबंदी 30 नवंबर तक जारी रहेगी. यानी इस बार कर्नाटक के लोग भी दिवाली पर पटाखे नहीं फोड़ सकेंगे. कर्नाटक के अलावा हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने भी पटाखे फोड़ने पर पाबंदी लगा दी है. वहीं. चंडीगढ़ प्रशासन ने भी मौजूदा हालात के चलते पटाखों पर बैन लगा दिया है. चंडीगढ़ प्रशासन ने कहा है कि वो आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत पटाखों पर प्रतिबंध लगा रहा है. इसका मक़सद बढ़ते प्रदूषण को कंट्रोल करना है.

वहीं, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि, इस बार वो अपने राज्य के लोगों से अपील करते हैं कि दिवाली पर पटाखे फोड़कर सरकार के आदेश का उल्लंघन न करें. उन्होंने कहा कि पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की सबसे बड़ी वजह, कोरोना के बढ़ते मामले हैं. क्योंकि जैसे जैसे प्रदूषण बढ़ रहा है, देखा गया है कि उसी अनुपात में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले भी बढ़ रहे हैं.

हरियाणा सरकार ने भी प्रदूषण रोकने और कोविड-19 की रोकथाम के लिए पटाखों पर रोक लगा दी है. राजस्थान और ओडिशा की सरकारों ने भी कहा है कि वो पटाखों पर पाबंदी लगा रही हैं. 

विशेषज्ञों ने आशंका जताई थी कि दिल्ली में कोरोना के मामलों में हालिया विस्फोट की बड़ी वजह, अचानक हवा की क्वालिटी में आई गिरावट ही है. जिसके बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी.

  • \
Leave Your Comment