×

यूपी के बाद हरियाणा भी कानून बनाकर रोकेगा 'लव जिहाद'

Fauzia

चंडीगढ़ 01 Nov, 2020 10:29 pm

यूपी के बाद अब हरियाणा में भी लव जिहाद रोकने के लिए नया कानून बनाने का ऐलान किया जा चुका है. हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने इस संबंध में एक ट्वीट जारी कर जानकारी दी है कि राज्य में लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाने पर विचार किया जा रहा है.

करनाल के कर्ण स्टेडियम में हरियाणा दिवस समारोह में शिरकत करने पहुंचे सीएम मनोहर लाल ने भी इस पर मुहर लगा दी. मनोहर लाल ने कहा कि चूंकि बल्लभगढ़ की की घटना 'लव जिहाद' से जुड़ी है, इसलिए केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकार भी इसे गंभीरता से ले रही है. सरकार कानूनी प्रावधानों पर विचार कर रही है.

शनिवार को ही यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक चुनावी सभा के दौरान कहा था कि राज्य में लव जिहाद के मामले रोकने के लिए और बहन बेटियों के सम्मान की रक्षा के लिए जल्द ही लव जिहाद कानून लाया जाएगा. योगी आदित्यनाथ ने लव जिहाद कराने वालों को सीधे चेतावनी दी थी कि अगर ऐसे लोग अपनी हरकतों पर लगाम नहीं लगाएंगे तो जल्द ही ऐसे लोगों की 'राम नाम सत्य है' की यात्रा निकाली जाएगी और लव जिहाद कराने वालों के पोस्टर चौराहों पर लगाए जाएंगे. योगी ने कहा था कि इससे कोर्ट के आदेश का भी सम्मान होगा. दरअसल शुक्रवार को ही इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा था कि महज़ शादी के लिए धर्म परिवर्तन करना वैध नहीं है. 

पिछले सप्ताह हरियाणा के बल्लभगढ़ में निकिता नाम की एक छात्रा की गोली मारकर हत्या कर दी थी. परिवार ने आरोप लगाया था कि आरोपी व्यक्ति उस पर शादी करने और इस्लाम मज़हब स्वीकार करने का दबाव बना रहा था. जब लड़की ने इनकार कर दिया तो आरोपी लड़के ने लड़की को गोली मार दी. इस घटना के बाद ही सियासत भी गर्म हो गई थी और इस मामले की लव जिहाद के एंगल से जांच की मांग की जाने लगी. विश्व हिंदू परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने शुक्रवार को मृतका के परिवार से मुलाकात की थी और ‘‘लव जिहाद’’ की घटनाओं को लेकर चिंता जताई थी. हरियाणा सरकार ने इस मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय विशेष जांच टीम का गठन किया है. 

हरियाणा राज्य महिला आयोग की कार्यवाहक अध्यक्ष प्रीति भारद्वाज दलाल ने कहा है कि फरीदाबाद की छात्रा निकिता तोमर की हत्या एक जघन्य घटना है. उन्होंने दोषियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई किये जाने की मांग की. उन्होंने कहा कि हरियाणा के गृह मंत्री ने भी यह मामला फास्ट ट्रैक अदालत में चलाने के निर्देश दिए हैं.

  • \
Leave Your Comment