×

केंद्रीय मंत्री सारंगी का दावा, देश के हर नागरिक को फ्री में मिलेगी कोरोना की वैक्‍सीन

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 26 Oct, 2020 11:22 am

केंद्रीय मंत्री प्रताप सारंगी (Pratap Sarangi) ने रविवार को ऐलान किया कि देश के सभी नागरिकों को कोविड-19 (Covid-19) की वैक्‍सीन मुफ्त में दी जाएगी. आपको बता दें कि बीजपी ने आगामी बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) के लिए अपने घोषणापत्र में ऐलान किया किया है कि हर एक बिहारी को एनडीए की सरकार कोरोना का टीका मुफ्त में लगाएगी. घोषणापत्र में इस वादे के बाद खूब बवाल हुआ. विपक्षी दलों का कहना था कि सत्ताधारी पार्टी राजनीतिक फायदे के लिए महामारी का इस्‍तेमाल कर रही है. वहीं, लोगों का कहना था कि सिर्फ बिहार को ही क्‍यों पूरे देश को कोरोना की वैक्‍सीन मुफ्त में मिलनी चाहिए. 

बालासोर में तीन नवंबर को होने जा रहे उपचुनाव के लिए एक सभा को संबोधित करने के बाद सारंगी ने संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि सभी लोगों को कोविड-19 का टीका निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा. प्रत्येक व्यक्ति के टीकाकरण पर करीब 500 रुपये खर्च होंगे.

आपको बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 अक्‍टूबर को प्रसारित राष्‍ट्र के नाम संदेश में कहा था कि भारत के वैज्ञानिक कई वैक्‍सीनों पर काम कर रहे हैं और वे क्लिनिकल ट्रायल के अलग-अलग चरणों में हैं. वैक्‍सीन के परिणाम काफी उत्‍साहजनक हैं.

दरअसल, ओडिशा सरकार में मंत्री आरपी स्वैन ने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और प्रताप सांरगी पर हमला बोलते हुए कोविड-19 का टीका निशुल्क उपलब्ध कराने के संबंध में जवाब मांगा था. स्‍वैन के हमले के बाद ही सारंगी ने सभी को मु्फ्त में कोरोना की वैक्‍सीन देने का दावा किया है.

स्वैन ने केंद्र में ओडिशा के दोनों मंत्रियों धर्मेंद्र प्रधान और प्रताप सारंगी से पहले इस बात पर सफाई मांगी थी कि बिहार में मुफ्म वैक्सीन के वादे के बाद ओडिशा को लेकर बीजेपी का क्या रुख है?

आपको बता दें कि तमिलनाडु, मध्‍य प्रदेश, असम और पुडुचेरी की सरकारें पहले ही इस बात का ऐलान कर चुकी हैं कि उनके राज्‍य के लोगों को फ्री में कोरोना की वैक्‍सीन दी जाएगी. वहीं, दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मांग की है कि समस्‍त देशवासियों को मुफ्त में वैक्‍सीन मिलनी चाहिए.

स्‍वैन ने ट्वीट किया था, "मैं बालासोर की धरती से आने वाले ओडिशा के दो केंद्रीय मंत्रियों से पूछना चाहता हूं कि राज्‍य के लोगों को फ्री में कोरोना की वैक्‍सीन क्‍यो नहीं मिलेगी."

इसी के साथ स्‍वैन ने कहा था कि दोनों केंद्रीय मंत्रियों को ओडिशा को वैक्‍सीन देने के मामले में अपना स्‍टैंड साफ करना चाहिए.

वहीं, वैक्‍सीन को लेकर राज्‍य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर बातचीत करते हुए स्‍वैन ने कहा था कि उन्‍होंने वैक्‍सीन निर्माता कंपनी से करार किया है और सभी लोगों को इसे मुहैया कराया जाएगा.

हालांकि उन्‍होंने यह नहीं बताया कि लोगों को वैक्‍सीन मुफ्त में दी जाएगी या नहीं.

  • \
Leave Your Comment