×

दिल्‍ली में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने बताए ये कारण

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 31 Oct, 2020 02:47 pm

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में एक बार फिर कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों में तेजी देखने को मिल रही है. दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने इसके पीछे कुछ कारणों का हवाला दिया है. उनका कहना है कि फेस्टिव सीजन, सर्दियों की शुरुआत और बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से कोविड-19 (Covid-19) के मामले बढ़ रहे हैं. आपको बता दें कि इस हफ्ते दिल्‍ली में चार बार ऐसा हुआ जब एक दिन में कोविड के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए.

गृह मंत्रालय ने खतरे को भांपते हुए मामले पर चर्चा के लिए दिल्‍ली के अधिकारियों के साथ सोमवार को एक स्‍पेशल रिव्‍यू बैठक बुलाई है. दिल्‍ली में मंगलवार को कोरोना वायरस के 4,853 और बुधवार को 5,673 मामले दर्ज किए गए. वहीं गुरुवार को 5,739 और शुक्रवार को 47 मौतों के साथ नए 5,891 केस रिकॉर्ड किए गए.

दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने शनिवार को कहा, "यह फेस्टिव सीजन, तापमान में गिरावट और बढ़ते वायु प्रदूषण का मिला-जुला असर है. विशेषज्ञ भी यही कहते हैं कि इस समय कोविड-19 के केस बढ़ सकते हैं."

आपको बता दें कि दिल्‍ली में पिछले एक हफ्ते से भी ज्‍यादा समय से हवा में प्रदूषण की मात्रा का स्‍तर भी काफी बढ़ा हुआ है. पिछले 10 दिनों से वायु गुणवत्ता "गंभीर" स्‍तर की श्रेणी में बनी हुई है. केंद्र सरकार ने क्षेत्र में वायु प्रदूषण की समस्‍या से निजात पाने के लिए गुरुवार को एक एजेंसी का गठन किया है.

इसी के साथ सत्‍येंद्र जैन ने लोगों की लापहरवाही को भी कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के लिए जिम्‍मेदार ठहराया है. उन्‍होंने कहा, "लोग मास्‍क पहनने पर ध्‍यान नहीं दे रहे हैं. मास्‍क हमें काफी हद तक वायु प्रदूषण से भी बचा सकता है."

सत्‍येंद्र जैन ने शुक्रवार को दिल्‍लीवालों से अपील की कि वे मास्‍क को कोरोना वायरस के लिए वैक्‍सीन के रूप में समझें. हर वक्‍त मास्‍क पहने रखने की अपील करते हुए उन्‍होंने कहा, "जब हमने लॉकडाउन लगाया तो कोरोना के मामले कम नहीं हुए. अगर 100 फीसदी लोग हर वक्‍त मास्‍क पहने रहेंगे तो कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से काफी हद तक रोका जा सकेगा. जब तक कि वैक्‍सीन नहीं आ जाती तब तक मास्‍क को ही वैक्‍सीन समझना चाहिए."

वहीं, ऐसा दूसरी बार हो रहा है जब दिल्‍ली में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने हस्‍तक्षेप करते हुए स्‍पेशल रिव्‍यू बैठक बुलाई है. इससे पहले जुलाई में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और अन्‍य अधिकारियों के साथ बैठक की थी. इस मुलाकात के बाद दिल्‍ली में टेस्टिंग, संपर्क में आए लोगों की ट्रेसिंग और सीरो-सर्विलांस को बढ़ा दिया गया था.

इस बार सोमवार को होने वाली बैठक की अध्‍यक्षता केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्‍ला करेंगे. इस बैठक में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण, नीति आयोग के सदस्‍य डॉ वीके पॉल और केंद्र सरकार के अन्‍य अधिकारी भी शामिल होंगे.

  • \
Leave Your Comment