×

छात्र आंदोलन से जागी योगी सरकार, UP में जल्द होगी 31,661 पदों पर शिक्षकों की भर्ती

Abhishek Rastogi

लखनऊ 19 Sep, 2020 08:35 pm

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती को लेकर बड़ा कदम उठाया है मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा विभाग में 31,661 सहायक शिक्षकों की भर्ती एक सप्ताह में पूरी किये जाने के निर्देश दिए हैं.

रोजगार को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ एक्शन में दिख रहे हैं. यही कारण है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को प्रदेश में सभी विभागों में खाली पदों की जानकारी मांगी थी और 3 महीने में नियुक्ति प्रक्रिया को पूरा करने का आदेश दिया था. इसके बाद अब सीएम ने बेसिक शिक्षा विभाग में 31,661 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया को एक सप्ताह में पूरी करने के निर्देश दिए हैं. 

मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश सरकार युवाओं को नौकरी सहित रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है और इसी दिशा में आगे कदम बढ़ाये जा रहे हैं. सहायक शिक्षकों की भर्ती मामले में 31,661 पदों पर 1 सप्ताह में भर्ती करने के निर्देश सीएम योगी आदित्यनाथ की तरफ से दिए गए हैं. 

ये भर्तियां 21 मई 2020 के हाईकोर्ट के पारित आदेश के अनुसार होगी. दरअसल बेसिक शिक्षा विभाग 6 जनवरी 2019 को 69,000 खाली पदों के लिए टीटीई की परीक्षा कराई गई थी. इसके अगले दिन शासनादेश के तहत निर्धारित किया गया कि परीक्षा में पास होने के लिए टीटीई परीक्षा में पिछड़ा व अन्य आरक्षित वर्गों के लिए कम से कम 60 प्रतिशत और न्यूनतम वर्ग को 65 प्रतिशत अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा.

इस सम्बन्ध में कई अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में याचिकाएं दायर की थी जिसपर ये आदेश हुआ था कि शिक्षामित्रों द्वारा धारित सहायक अध्यापकों के पदों को छोड़कर बाकी पदों पर भर्ती की जाए. अब सीएम ने 31,661 पदों पर भर्ती करने का आदेश दे दिया है. 

TOP NEWS OF THE DAY: दिनभर की सभी बड़ी खबरें सिर्फ 6 मिनट में

  • \
Leave Your Comment