×

सरकार के वरिष्‍ठ वैज्ञानिक का दावा, फरवरी में लॉन्‍च हो सकती है भारत की अपनी कोरोना वैक्‍सीन

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 05 Nov, 2020 07:58 pm

भारत सरकार समर्थित कोविड-19 वैक्‍सीन (Covid-19 Vaccine) उम्‍मीद से पहले जल्‍द से जल्‍द फरवरी में लॉन्‍च की जा सकती है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने एक वरिष्‍ठ सरकारी वैज्ञानिक के हवाले से बताया है कि इस महीने की शुरुआत में वैक्‍सीन का अंतिम ट्रायल शुरू हो चुका है और अभी तक के नतीजों बतातें हैं कि वैक्‍सीन पूरी तरह से सुरक्षित और असरदार है.

आपको बता दें कि प्राइवेट कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) सरकार द्वारा संचालित इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ मिलकर कोवैक्‍सीन (Covaxin) नाम की वैक्‍सीन तैयार कर रही है और पहले उसने उम्‍मीद जताई थी कि अगले साल की दूसरी तिमाही में वैक्‍सीन लोगों के लिए उपलब्‍ध होगी.

ICMR के वरिष्‍ठ साइंटिस्‍ट और कोविड-19 टास्‍क फोर्स के सदस्‍य रजनीकांत ने गुरुवार को शोध संस्‍थान के नई दिल्‍ली स्थित हेडक्‍वार्टर से कहा, "अगले साल फरवरी या मार्च तक कुछ उपलब्‍ध होने की उम्‍मीद है."

हालांकि भारत बायोटेक से तुरंत संपर्क नहीं किया जा सका है.

अगर फरवरी में कोवैक्‍सीन लॉन्‍च होती है यह भारत में बनी कोविड-19 की पहली वैक्‍सीन होगी.

भारत में गुरुवार को कोरोना के 50,201 मामले आए और अभी तक कुल 8.36 मिलियन लोग संक्रमित हो चुके हैं. दुनिया भर में कोरोना वायरस से प्रभावित देशों में अमेरिका के बाद भारत दूसरे नंबर पर है. वहीं, गुरुवार को कोविड से 704 लोग मारे गए और इस तरह अब तक इस महामारी की वजह से कुल 124,315 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. हालांकि संक्रमितों की संख्‍या और मृत्‍यु दर में पहले की तुलना में सितंबर से गिरावट देखी जा रही है.

ICMR की रिसर्च मैनेजमेंट पॉलिसी, योजना और समन्‍वय सेल के प्रमुख रजनीकांत का कहना है कि तीसरे और अंतिम ट्रायल से पहले लोगों को कोवैक्‍सीन के शॉट दिए जा सकते हैं या नहीं इसका फैसला स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय को करना है.

उन्‍होंने कहा, "वैक्‍सीन ने ट्रायल के पहले और दूसरे चरण के तहत जानवारों पर की कई टेस्टिंग में 100 फीसदी सुरक्षित और प्रभावी परिणाम दिए हैं. इस तरह वैक्‍सीन सुरक्षित तो है लेकिन जब तक कि तीसरे चरण का ट्रायल पूरा नहीं हो जाता तब तक आप 100 फीसदी श्‍योर नहीं हो सकते."

आपको बता दें कि इससे पहले स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्द्धन सिंह ने कहा था कि सरकार वरिष्‍ठ नागरिकों और ऐसे लोग जिनमें संक्रमण का खतरा ज्‍यादा है उनके लिए कोविड-19 वैक्‍सीन को इमरजेंसी मंजूरी देने पर विचार कर रही है.

वहीं, दूसरी ओर कोवैक्‍सीन के अलावा वैक्‍सीन के अन्‍य उम्‍मीदवार टेस्टिंग के अंतिम चरण में हैं.

  • \
Leave Your Comment