×

बिहार में युवा CM को मिलेगा जनादेश? वोटों की गिनती कल

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 09 Nov, 2020 11:11 am

Bihar Assembly Polls 2020: एग्जिट पोल (Exit Poll) के नतीजों के बाद 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा के लिए मंगलवार को वोटों की गिनती होगी और इसी के साथ साफ हो जाएगा कि जनता जर्नादन ने किस पार्टी को अपना जानेदश दिया है. आपको बता दें कि लगभग सभी एग्जिट पोलों में बिहार में महागठबंधन को बहुमत मिलता दिख रहा है. इस महागठबंधन में राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD), कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियां शामिल हैं, जबकि लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्‍वी यादव महागठबंधन के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार हैं.

बहरहाल, मंगलवार को होने जा रही मतगणना से साफ हो जाएगा कि जनता सोमवार को अपना 31वां जन्‍मदिन मना रहे तेजस्‍वी यादव को सीएम की कुर्सी पर काबिज करती है या एक बार फिर वर्तमान मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पर भरोसा जताएगी.

यह चुनाव कई मायनों में खास है. भारत में कोविड-19 महामारी के बीच होने वाला यह पहला विधानसभा चुनाव है. इस चुनाव की खास बात यह भी है तीन दशकों में ऐसा पहली बार हुआ है जब लालू यादव की गैर-मौजूदगी में बिहार विधानसभा चुनाव हुआ है. आपको बता दें कि लालू चारा घोटाले में इस वक्‍त जेल की सजा काट रहे हैं.

मतगणना के बाद साफ हो जाएगा कि बिहार की जनता सत्ता की कमान युवा पीढ़ी का प्रतिनिधित्‍व कर रहे तेजस्‍वी यादव या 37 वर्षीय चिराग पासवान को सौंपना चाहती है या नहीं.

उधर, भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने मंगलवार को होने वाली वोटों की गिनती के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं. चुनाव आयोग ने राज्‍य के सभी 38 जिलों में कुल 55 मतगणना केंद्र बनाए हैं. आपको बता दें कि बिहार में 28 अक्‍टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को तीन चरणों में चुनाव संपन्न कराए गए थे.

मतगणना केंद्रों के लिए बनाए गए 38 स्‍ट्रॉन्‍ग रूम में तीन स्‍तरीय सुरक्षा व्‍यवस्‍था के इंतजाम किए गए हैं. पहले स्‍तर के तहत सीआईएसएफ, दूसरे स्‍तर पर बिहार मिलिट्री फोर्स और तीसरे स्‍तर पर जिला पुलिस की तैनाती की गई है.

पटना के एएन कॉलेज को राज्‍य का सबसे बड़ा स्‍ट्रॉनग रूम बनाया गया है, जहां पटला जिले की 14 ईवीएम मशीनें रखी गईं हैं. पोलिंग सेंटर में आने-जाने वाले हर शख्‍स की निगरानी वीडियो कैमरे से भी की जाएगी.

आपको बता दें कि बिहार के अलग-अलग 38 स्‍ट्रॉन्‍ग रूप में कुल 106, 524 मशीनें रखी गईं हैं, जो 3558 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला करेंगी. इन उम्‍मीदवारों में  370 महिला व एक ट्रासजेंडर उम्‍मीदवार शामिल हैं. वोटों की गिनती 10 नवंबर को सुबह 8 बजे से शुरू होगी. सबसे पहले पोस्‍टल बैलेट की गिनती होगी और उसके बाद ईवीएम का नंबर आएगा.

  • \
Leave Your Comment