×

Bihar Election Results 2020: RJD के आरोप पर EC ने कहा- किसी के दबाव में नहीं कर रहे काम

Babita Pant

नई दिल्ली 10 Nov, 2020 10:22 pm

Bihar Assembly Polls Results 2020: 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा के लिए वोटों की गिनती जारी है. एग्जिट पोलों में बिहार में महागठबंधन को बहुमत मिलता दिखा लेकिन रुझानों में NDA को बहुमत मिला है. महागठबंधन में राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD), कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियां शामिल हैं, जबकि लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्‍वी यादव महागठबंधन के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार हैं. 

बहरहाल, आज हो रही मतगणना से साफ हो जाएगा कि जनता 31 साल के तेजस्‍वी यादव को सीएम की कुर्सी पर काबिज करती है या एक बार फिर वर्तमान मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पर भरोसा जताएगी.

यह चुनाव कई मायनों में खास है. भारत में कोविड-19 महामारी के बीच होने वाला यह पहला विधानसभा चुनाव है. इस चुनाव की खास बात यह भी है तीन दशकों में ऐसा पहली बार हुआ है जब लालू यादव की गैर-मौजूदगी में बिहार विधानसभा चुनाव हुआ है. आपको बता दें कि लालू चारा घोटाले में इस वक्‍त जेल की सजा काट रहे हैं.

मतगणना के बाद साफ हो जाएगा कि बिहार की जनता सत्ता की कमान युवा पीढ़ी का प्रतिनिधित्‍व कर रहे तेजस्‍वी यादव या 37 वर्षीय चिराग पासवान को सौंपना चाहती है या नहीं.

उधर, भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने वोटों की गिनती के लिए चाक-चौबंद इंतजाम किए हैं. चुनाव आयोग ने राज्‍य के सभी 38 जिलों में कुल 55 मतगणना केंद्र बनाए हैं. आपको बता दें कि बिहार में 28 अक्‍टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को तीन चरणों में चुनाव संपन्न कराए गए थे.

मतगणना केंद्रों के लिए बनाए गए 38 स्‍ट्रॉन्‍ग रूम में तीन स्‍तरीय सुरक्षा व्‍यवस्‍था के इंतजाम किए गए हैं. पहले स्‍तर के तहत सीआईएसएफ, दूसरे स्‍तर पर बिहार मिलिट्री फोर्स और तीसरे स्‍तर पर जिला पुलिस की तैनाती की गई है.

पटना के एएन कॉलेज को राज्‍य का सबसे बड़ा स्‍ट्रॉनग रूम बनाया गया है, जहां पटला जिले की 14 ईवीएम मशीनें रखी गईं हैं. पोलिंग सेंटर में आने-जाने वाले हर शख्‍स की निगरानी वीडियो कैमरे से भी की जाएगी.

आपको बता दें कि बिहार के अलग-अलग 38 स्‍ट्रॉन्‍ग रूप में कुल 106, 524 मशीनें रखी गईं हैं, जो 3558 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला करेंगी. इन उम्‍मीदवारों में  370 महिला व एक ट्रासजेंडर उम्‍मीदवार शामिल हैं. 

आइये जानते हैं हर एक अपडेट...

Bihar Assembly Election Results 2020 Live Updates:

बिहार विधानसभा चुनाव रुझान/परिणाम
पार्टियां रुझान/परिणाम
महागठबंधन  113
एनडीए 122
एलजेपी 1
अन्‍य 07

- चुनाव आयोग के उमेश सिन्हा ने आरजेडी के आरोपों पर कहा कि ईसी कभी भी किसी के दबाव में काम नहीं करता है. सभी अधिकारी ईमानदारी से बिहार चुनाव की घोषणा में लगे हुए हैं.

- आरजेडी ने आरोप लगाया है कि करीबी लड़ाई वाली सीटों पर फैसला एनडीए के पक्ष में करने का दबाव बनाया जा रहा है. आरजेडी ने कहा, ''करीब 10 सीटों पर नीतीश प्रशासन गिनती में देरी कर रहा है. जीते हुए उम्मीदवारों को सर्टिफ़िकेट नहीं दे रहा है. CM आवास में बैठकर नीतीश कुमार और सुशील मोदी CM के प्रधान सचिव से सभी DM और RO को फ़ोन करवा कर नज़दीकी लड़ाई वाली सीटों के पक्ष में फ़ैसला दिलाने का दबाव बनवा रहे है.

- चुनाव आयोग ने 10 सीटों के परिणाम घोषित कर दिए हैं. बीजेपी को 4, जेडीयू और आरजेडी को 2-2 सीटें मिलीं. कांग्रेस और विकासशील इंसान पार्टी को एक-एक सीट मिली.

- सीटों में फिर बदलाव हुआ है. चुनाव आयोग के डाटा के मुताबिक RJD फिर से बीजेपी से आगे निकल गई है. RJD 75 और BJP 72 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

- BJP और RJD में काटे की टक्कर देखने को मिल रही है. कुछ मिनट पहले RJD बीजेपी से आगे निकल गई थी, लेकिन एक बार फिर बीजेपी ने 1  सीट से बढ़त बना ली है. 

- बिहार में एक बार फिर महागठबंधन ने रफ्तार पकड़ी है. बीजेपी से RJD आगे निकल गई है. आरजेडी 74 और बीजेपी 71 सीटों पर है.

- कटोरिया सीट से भाजपा की निक्की हेंब्रम ने करीब 6000 वोट से अपने निकटतम प्रतिद्वंदी राजद के स्वीटी सीमा हेम्ब्रम को हराया है. वहीं, धमदाहा विधानसभा सीट से जदयू प्रत्याशी लेशी सिंह और रुपौली विधानसभा सीट से जदयू प्रत्याशी बीमा भारती की जीत हुई है.

- बिहार में बीजेपी और जनता दल यूनाइटेड में जश्न शुरू हो गया है. जदयू के कार्यकर्ता ढोल और झंडे लेकर दफ्तर पहुंचे हैं. 

- बांका के बेलहर से जदयू के मनोज यादव ने करीब ढाई हजार मतों से चुनाव जीता है. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी राजद के रामदेव यादव को हराया है. जीतन राम मांझी करीब 15 हजार से अधिक मतों से जीते, राजद के उदय नारायण चौधरी हारे.

- बिहार में बीजेपी के SC मोर्चा के प्रमुख अजित चौधरी का कहना है कि कार्यकर्ताओं को लगता है कि अब बीजेपी का ही सीएम बनना चाहिए. बीजेपी राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. 

- राजद ने ट्वीट कर अपने कार्यकर्ताओं से अपील की है और लिखा, 'हम सभी क्षेत्रों के उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं से संपर्क में है और सभी जिलों से प्राप्त सूचना हमारे पक्ष में है. देर रात तक गणना होगी. महागठबंधन की सरकार सुनिश्चित है. बिहार ने बदलाव कर दिया है. सभी प्रत्याशी और काउंटिंग एजेंट मतगणना पूरी होने तक काउंटिंग हॉल में बने रहें.'

- केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के चाणक्‍य अमित शाह ने नीतीश कुमार से फोन पर बात की है. दोनों नेताओं ने बिहार चुनाव के रुझानों पर बातचीत की है. आपको बता दें कि अमित शाह और बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ऐलान कर चुके हैं कि एनडीए के सीएम उम्‍मीदवार नीतीश ही रहेंगे, फिर चाहे बीजेपी या जेडीयू में से किसी भी पार्टी को कितनी ही सीटें क्‍यों न मिलें.

- बिहार चुनाव के नतीजों पर पप्पू यादव ने कहा कि अभी एनडीए के पास बढ़त है और विजेता के पास 122-23 सीटें होंगी. पप्पू यादव बोले कि EVM को बैलेट पेपर से बदलना चाहिए क्योंकि शुरुआत में ऐसे रुझान थे कि महागठबंधन चुनाव जीत सकता है. पप्पू यादव से पहले पुष्पम प्रिया चौधरी, कांग्रेस नेता उदित राज भी EVM को लेकर शंका जाहिर कर चुके हैं. हालांकि, चुनाव आयोग ने कहा है कि ईवीएम पर सवाल उठाना ठीक नहीं है, सारी प्रक्रिया बिल्कुल ठीक है.

- बिहार में अब तक 32.2 फीसदी वोटों की गिनती पूरी हो गई है. अब तक 1.34 करोड़ वोटों की ही गिनती हुई है. चुनाव आयोग का कहना है कि 30-35 राउंड की गिनती के बाद नतीजे संभव हैं. आयोग के मुताबिक देर रात तक मतगणना चलेगी. राघोपुर से तेजस्वी यादव आगे चल रहे हैं. बांकीपुर से बीजेपी के उम्मीदवार आगे हैं. गया टाउन से मंत्री प्रेम कुमार आगे. झमामगंज से जीताराम मांझी आगे चल रही हैं. वहीं, पटना साहिब से मंत्री नंद किशोर यादव आगे चल रहे हैं.

- बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने कहा कि अभी तक सिर्फ 20 फीसदी वोटों की गिनती हुई है. उन्होंने कहा कि 45 परसेंट बूथ ज्यादा है और हर बूथ पर एक ईवीएम होता है. इसलिए 23 से 51 राउंड तक हो सकती है गिनती, जो पहले थोड़ी कम होती थी. उन्होंने कहा कि नतीजे देर शाम तक आएंगे.

- चुनाव आयोग के मुताबिक, अंतिम नतीजों में देरी हो सकती है क्योंकि इस बार कोरोना संकट की वजह से पोलिंग स्टेशन की संख्या करीब 46 फीसदी बढ़ी थी. काउंटिंग धीरे-धीरे हो रही है. इस बार पोलिंग स्टेशन की संख्या 72 हजार से बढ़ाकर 1 लाख तक की गई थी. 

- अभी तक हुई मतगणना के हिसाब से हसनपुर विधानसभा सीट पर राजद नेता तेज प्रताप यादव आगे चल रहे हैं.

चुनाव आयोग के मुताबिक क्या हैं बिहार में रुझान
रुझानों में एनडीए बहुमत का आंकड़ा पार कर चुका है. रुझानों में बीजेपी को 70 सीटें मिलती दिख रही हैं, वहीं जदयू को 48, राजद 62 पर है.

- चुनाव आयोग के रूझानों के मुताबिक, एनडीए 131 सीट पर आगे है. वहीं, महागठबंधन 99 सीटों पर आगे चल रहा है. हालांकि अभी कई राउंड की वोटों की गिनती बाकी है.

बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन और एनडीए के बीच कांटे की टक्‍कर देखने को मिल रही है. इस बीच आरजेडी के मृत्‍युंजय तिवारी ने कहा है कि बिहार में महागठबंधन की सरकार बनेगी. वहीं, बिहार बीजेपी के अध्‍यक्ष संजय जायसवाल ने शुरुआी रुझानों पर प्रतिक्रिया देने से इनकार करते हुए कहा कि वो इस पर शाम को बात करेंगे.

- जानें कौन कहां से आगे और कौन पीछे
पहले राउंड के बाद राघोपुर से तेजस्वी आगे चल रहे हैं.
केवटी से राजद के अब्दुल बारी सिद्दीकी पीछे चल रहे हैं.
सिमरी बख्तियारपुर से मुकेश सहनी आगे चल रहे हैं.
पटना साहिब से नंद किशोर यादव पीछे चल रहे हैं.
हसनपुर से तेज प्रताप यादव पीछे चल रहे हैं.
राजद की लवली आनंद सहरसा से पीछे चल रही हैं.
दिनारा से एलजेपी के राजेंद्र सिंह आगे चल रहे हैं.
सासाराम से रामेश्वर चौरसिया पीछे चल रहे हैं.

- रुझानों में NDA को बहुमत मिलता दिख रहा है. रुझानों के मुताबिक नीतीश के गठबंधन NDA को 121, तेजस्वी के महागठबंधन को 109, पासवान की LJP को 7 और अन्य को 6 सीटें मिलती दिख रही हैं. 

- तीन फेज में हुए चुनाव में 7.34 करोड़ वोटरों में से 57.05% ने वोटिंग की. 2015 में 56.66% वोटिंग हुई थी. इस बार 3,733 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से 3,362 पुरुष, 370 महिला और 1 ट्रांसजेंडर है.

- रुझानों में ट्विस्ट देखने को मिल रहा है. एनडीए आगे हो गया है और महागठबंधन पीछे हो गया है. रुझानों के मुताबिक, एनडीए 118 पर है और महागठबंधन 116 पर आ गया है.

आगे चल रहे हैं ये उम्मीदवार..

- हसनपुर में राजद नेता तेज प्रताप यादव आगे
- लखीसराय में बीजेपी के विजय कुमार सिन्हा 200 वोटों से आगे
- हसनपुर में राजद नेता तेज प्रताप यादव आगे चल रहे हैं
- विभूतिपुर में अजय कुमार आगे चल रहे हैं
- रोसड़ा पर बीजेपी के वीरेन्द्र कुमार आगे
- डेहरी विधानसभा से राजद के प्रत्याशी फतेह बहादुर सिंह 1225 वोट से आगे
- सासाराम विधानसभा से राजद प्रत्याशी राजेश कुमार गुप्ता 1849 वोट से आगे 

- चुनाव आयोग की वेबसाइट पर दिए गए डाटा के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी 15 सीटों पर आगे चल रही है. राष्ट्रीय जनता दल को 9, कांग्रेस को 5 और जनता दल यूनाइटेड को 8 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. 

- रुझानों में राजद महागठबंधन को बहुमत मिल गया है. अब तक करीब 241 सीटों पर आए रुझान में महागठबंधन 125 सीटों पर आगे है. जीताराम मांझी इमामगंज विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं. वहीं, कांग्रेस की सुभाषिनी यादव बिहारीगंज से आगे चल रही हैं.

- महागठबंधन 105, NDA 70 और LJP 1 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. हसनपुर से तेज प्रताप यादव आगे चल रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी दरभंगा विधानसभा सीट पर आगे चल रही है. बाकेपुर से लव सिंहा आगे चल रहे हैं.

- अब तक 32 सीटों के रुझान सामने आए हैं, जिनमें 20 सीटों पर महागठबंधन, 11 सीटों पर NDA और 1 पर अन्य आगे चल रही है.

  • \
Leave Your Comment