×

बिहार में पहले चरण के लिए 54 फीसदी वोटिंग, PM की अपील- कोविड गाइडलाइंस का पालन करें

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 29 Oct, 2020 08:56 am

Bihar Assembly Elections 2020: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच बिहार विधानसभा के पहले चरण के लिए मतदान संपन्‍न हो गया. चुनाव आयोग ने बताया कि पहले चरण के मतदान में 54 फीसदी वोटिंग हुई है. बिहार में आज पहले चरण के तहत 71 सीटों पर 16 जिलों में सुबह 7 बजे से वोट डाले जा रहे हैं. पहले चरण में कुल 10,066 उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में हैं. आपको बता दें कि बिहार में कुल तीन चरणों में वोट डाले जाएंगे. दूसरे व तीसरे चरण के लिए क्रमश: 3 नवंबर और 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं, वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी.

बिहार चुनाव में कांग्रेस, राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD), सीपीआई (CPI) और सीपीएम (CPM) महागठबंधन का हिस्‍सा हैं. महागठबंधन और सत्ताधारी एनडीए के बीच कड़ी टक्‍कर है. एनडीए में बीजेपी, जेडीयू, विकासशील इंसान पार्टी और हिन्‍दुस्‍तानी आवाम मोर्चा शामिल हैं. आरजेडी नेता और बिहार के पूर्व उप मुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव महागठबंधन के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार हैं. वहीं, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार एक बार फिर सीएम पद के लिए ताल ठोक रहे हैं. 

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के मतदाताओं से कोविड-19 की गाइडलाइंस का पालन करते हुए पहले चरण के चुनाव में शामिल होने की अपील की है.

पीएम मोदी ने बुधवार को ट्वीट करते हुए लिखा, "मैं सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे कोविड-19 के खिलाफ सावधानियों का पालन करते हुए लोकतंत्र के त्‍योहार में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें."

बीजेपी के अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने भी सभी से कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन करते हुए वोट देने की अपील की है.

आपको बता दें कि मार्च के बाद कोरोनावायरस महामारी के बीच यह देश का पहला चुनाव है. चुनाव आयोग ने चुनाव प्रक्रिया को सुरक्षित रूप से कराने के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं. इसके तहत एक पोलिंग बूथ से केवल एक हजार मतदाता ही वोट डाल पाएंगे. वहीं 80 साल से ऊपर के मतदाताओं और कोरोनावायरस से पीड़ित मरीजों को पोस्‍टल बैलट के जरिए वोट देने की सुविधा दी जाएगी.

प्रत्‍येक पोलिंग स्‍टेशन में हैंड सैनिटाइजर, थर्मल स्‍कैनर, साबुन और पानी की व्‍यवस्‍था की गई है. इसी के साथ वोटिंग मशीन को सैनिटाइज किया जाएगा और पोलिंग स्‍टेशन में तैनात कर्मचारियों को मास्‍क और पीपीई किट पहनना होगा.

  • \
Leave Your Comment