×

Bihar Elections 2020: बिहार में दूसरे चरण के लिए मतदान जारी

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 03 Nov, 2020 10:51 am

Bihar Assembly Elections 2020: बिहार में दूसरे चरण के चुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. चुनाव अधिकारी के मुताबिक, बिहार में दूसरे चरण में सुबह 9 बजे तक 8.05 फीसदी मतदान हुआ है. दूसरे चरण के तहत 17 जिलो की 94 सीटों के लिए मतदान जारी है. इस चरण में 1,463 उम्‍मीदवार अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं. दूसरे चरण बीजेपी ने अपने 46 उम्‍मीदवार मैदान में उतारे हैं, जबकि उसकी सहयोगी जेडीयू के 43 उम्‍मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के 56 तो उसकी सहयोगी कांग्रेस के 24 उम्‍मीदवार मैदान में हैं. आपको बता दें कि पांच साल पहले साल 2015 में हुए बिहार विधानसभा चुनाव में आरजेडी को 33, जेडीयू को 33 जबकि बीजेपी को 20 सीटें मिलीं थीं.

इससे पहले बिहार में हुए पहले चरण के चुनाव में 54 फीसदी मतदान हुआ था. कोरोनावायरस के बीच कराए जा रहे बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं 10 नवंबर को वोटों की गिनती की जाएगी और चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे.

उधर, तीसरे चरण के चुनाव प्रचार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को बिहार में दो चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे. इनमें से एक रैली सीमांचल में मुस्लिमों के गढ़ फोरबीसगंज जबकि दूसरी रैली यादवों के गढ़ कोसी के सहरसा में होगी.

इन दो क्षेत्रों में सात जिलों के तहत 37 विधानसभा सीटें आती हैं. चार जिलों पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार और अररयिा से मिलकर बने सीमांचल में 24 विधानसभा सीटें हैं, जबकि कोसी इलाके के तीन जिलों सहरसा, मधेपुरा और सुपौल में 13 विधानसभा सीटें हैं. 

इन दोनों क्षेत्रों में बीजेपी ने 13 उम्‍मीदवार, जबकि जेडीयू ने 20 प्रत्‍याशी मैदान में उतारे हैं.

  • \
Leave Your Comment