×

बिहार में अंतिम चरण की वोटिंग समाप्‍त, 55.22% हुआ मतदान

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 07 Nov, 2020 06:36 pm

Bihar Assembly Polls 2020: बिहार में विधानसभा चुनाव 2020 के तीसरे और अंतिम चरण के लिए वोटिंग समाप्‍त हो गई. इस चरण के तहत 78 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले गए. वहीं, इस चरण में सिमरी बख्तियारपुर, सुपौल, बिहारीगंज, पूर्णिया और कटिहार मुख्‍य विधानसभा क्षेत्र हैं. चुनाव आयोग से मिली ताजा जानकारी के मुताबिक तीसरे चरण में 55.22 फीसदी मतदान हुआ है.

बीजेपी, जेडीयू, हिन्‍दुस्‍तानी आवामा मोर्चा-सेक्‍युलर और विकासशील इंसान पार्टी नीति एनडीए गठबंधन नीतीश कुमार को एक बार फिर मुख्‍यमंत्री पद की कुर्सी पर काबिज करने के की कोशिश में है. वहीं, आरजेडी, कांग्रेस, सीपीआई, सीपीआई-एम और, कम्‍यूनिस्‍ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्‍स-लेनिन) से बने महागठबंधन को उम्‍मीद है कि इस बार जनता डेढ़ दशक से राज कर रहे नीतीश को सत्ता से बेदखल कर दूसरी सरकार को जनादेश देगी. आपको बता दें कि पूर्व सीएम और पूर्व केंद्रीय मंत्री लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्‍वी यादव महागठबंधन के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार हैं. फिलहाल, लालू चारा घोटाले में दोषी पाए जाने के बाद जेल में सजा काट रहे हैं. वहीं, इन चुनावों में लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के नेता चिराग पासवान पर भी सबकी निगाहें हैं. पिता रामविलास पासवान के निधन के बाद यह उनका पहला चुनाव है और इसे लेकर वो जनता से भावनात्‍मक अपील भी कर चुके हैं. 

इससे पहले आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी, नीतीश कुमार और तेजस्‍वी यादव समेत सभी बड़ी नेताओं ने बिहार की जनता से लोकतंत्र के इस पर्व में बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लेने के लिए मतदान करने की अपील की.

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, "बिहार विधानसभा चुनावों में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है. सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं. और हां, मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी अवश्य रखें.

मतदाताओं से मतदान की अपील करते हुए राहुल गांधी ने लिखा, "आज बिहार में अंतिम चरण की वोटिंग है. सभी वोटरों से अपील है कि इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और अपने वोट के माध्यम से लोकतंत्र को मज़बूत करें."

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भी राज्‍य की जनता से वोट डालने की अपील करते हुए ट्वीट किया. उन्‍होंने लिखा, "बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 78 सीटों पर मतदान है. इन क्षेत्रों के मतदाताओं से मेरी अपील है कि अपनी ज़िम्मेदारी का निर्वहन करते हुए मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें. वोट करें. आपका एक वोट बिहार में विकास की गति को जारी रखते हुए इसे एक विकसित प्रदेश बनाएगा."

महागठबंधन के सीएम पद के उम्‍मीदवार तेजस्‍वी यादव ने लोगों से मतदान की अपील करते हुए कहा, "सुनहरे भविष्य, चहुंमुखी विकास, विकसित बिहार, अमन, चैन, क़ायम करने एवं व्यवस्था परिर्वतन और नए दौर में नए बिहार के निर्माण के लिए आज अपने मतदान का प्रयोग अवश्य करे."

वहीं, एलजेपी प्रमुख चिराग पासवान ने दो ट्वीट किए. अपने पहले ट्वीट में उन्‍होंने जनता से आशीर्वाद मांगते हुए लिखा, "साहब के 15 साल के शासन के बाद भी पलायन, बाढ़, शिक्षा, रोज़गार, स्वास्थ, समय पर डिग्री, सरकारी भर्ती, पर्यटन ग़रीबी की समस्या जस कि तस बनी हुई है. अपना आशीर्वाद बिहार में बदलाव के लिए दें. अपना आशीर्वाद #बिहार1stबिहारी1st के लिए दें. युवा बिहारी चिराग पासवान"

अपने दूसरे ट्वीट में उन्‍होंने राज्‍य की जनता से मतदान की अपील की.

दरभंगा के बिस्‍फी में वोट डालने के बाद पुष्पम प्रिया ने कहा कि एक हम आगे तभी बढ़ पाएंगे जब लालू जी और नीतीश जी से मुक्ति पाएंगे. यही सोच कर हमने वोट किया है. नीतीश कुमार कहते हैं कि यह उनका अंतिम चुनाव है, लेकिन वह चुनाव ही कहां लड़े. अगर वह मुख्यमंत्री उम्मीदवार के तौर पर बोल रहे तो यह नहीं होना चाहिए था. हमने उन्हें 15 साल दिए हैं. उन्हें सम्मान के साथ रिटायरमेंट ले लेनी चाहिए थी.

पुष्पम प्रिया ने अपनी जीत को लेकर कहा कि हमें विश्वास है कि हम जीतेंगे. लोग सपोर्ट कर रहे हैं. पुष्‍पम प्रिया ने कहा कि बिहार में राजनीति का स्तर गिर गया है. चुनाव में पैसा बांटा जाता है. दूसरा, लोगों को लड़या जाता है. दो समुदाय के लोगों को लड़या जाता है. मिथिला बुद्धि के लिए जाना जाता है. अपने लोगों को धोखा देना, उनके पैसे चुराकर चुनाव के दिन उनमें ही बांटना और लालू-नीतीश के दरबार में तीस साल से चाटुकार बन कर रहना तो मिथिला का संस्कार नहीं ही है! पुष्‍पम प्रिया ने अपने एक ट्वीट में कहा- ''बिहार बदलने का आख़िरी मौक़ा! जाएँ, वोट करें!''

बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में हो रहे हैं. चुनाव का पहला चरण 28 अक्‍टूबर, दूसरा चरण 3 नवंबर को संपन्‍न हो गए. तीसरे चरण का चुनाव 7 नवंबर को हो रहे हैं. मतों की गिनती 10 नवंबर को है. बिहार में किसकी सरकार, तेजस्‍वी या नीतीश कुमार, आज के मतदान से तय हो जाएगा.   

  • \
Leave Your Comment