×

Bihar Election: चुनाव आयोग ने हटाया मुंगेर के DM एवं SP को

TLB Desk

पटना 29 Oct, 2020 03:22 pm

चुनाव आयोग ने मुंगेर की एसपी लिपि सिंह और डीएम राजेश मीणा को हटा दिया है. मुंगेर में एक बार फिर से हिंसा भड़क उठने के कारण चुनाव आयोग ने ये कार्रवाई की है. मुंगेर में विजयादशमी की रात भयंकर हिंसा और गोलीबारी हुई थी. जिसमें एक युवक की मौत हो गई थी. और कई लोग घायल हो गए थे. घटना दुर्गा मूर्ति विसर्जन के दौरान हुई थी. जब देर रात को विसर्जन की प्रक्रिया तेज़ करने का दबाव बनाने पर स्थानीय लोग प्रशासन से नाराज़ हो गए थे. पुलिस का कहना है कि भीड़ ने उसके ऊपर पथराव किया. और भीड़ पर क़ाबू पाने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोडे़. लेकिन स्थानीय लोगों का आरोप था कि पुलिस ने ही गोलियां चलाई थीं. जिसमें 18 बरस के एक युवक के सिर में गोली लगने से उसकी मौक़े पर ही मौत हो गई थी.

इस मामले में पुलिस के ऊपर लगातार आरोप लग रहे थे. ऐसे कई वीडियो सामने आए थे, जिसमें शांति से बैठे श्रद्धालुओं पर पुलिसकर्मी लाठीचार्ज कर रहे थे. बाद में पब्लिक ने भी पुलिस पर पथराव कर दिया था. और उसी के बाद गोलियां चलने लगी थीं. एक दो ऐसी तस्वीरें भी आई थीं, जिसमें पुलिसकर्मी के हाथों में पिस्टल देखी गई थी, जिसे वो हवा में लहरा रहा था.

बिहार में चुनाव होने के कारण इस घटना को लेकर काफ़ी राजनीतिक हंगामा हो रहा था. महागठबंधन के सीएम कैंडीडेट तेजस्वी यादव ने नीतीश की सरकार को जनरल डायर की हुकूमत क़रार दिया था. लोक जनशक्ति पार्टी के चिराग पासवान ने भी एसपी और डीएम के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग की थी.

बीजेपी के नेता इस मामले में ज़िला प्रशासन को दोषी ठहराते हुए एसपी-डीएम को हटाने की मांग कर रहे थे. असल में मुंगेर की एसपी रही लिपि सिंह, सत्ताधारी जनता दल यूनाइटेड के नेता आरसीपी सिंह की बेटी हैं. जो नीतीश कुमार के बेहद क़रीबी नेता माने जाते हैं. वहीं, नीतीश के एक और क़रीबी ललन सिंह, मुंगेर से सांसद हैं. इसी कारण से जेडी यू की सहयोगी बीजेपी की प्रतिक्रिया सधी हुई थी, तो विपक्ष हमलावर था.

कांग्रेस ने इसे बीजेपी-जेडीयू सरकार का असली चेहरा बताया था. तो, अन्य दलों ने भी नीतीश कुमार पर आरोप लगाया था कि उसने बेकसूर भक्तों पर बेदर्दी से लाठियां चलवाईं.

अब चुनाव आयोग ने मुंगेर के डीएम और एसपी को हटा दिया है. और मामले की जांच मगध के डिविज़नल कमिश्नर को सौंप दी है, जिन्हें एक हफ़्ते में अपनी रिपोर्ट देनी होगी.  

  • \
Leave Your Comment