×

RJD ने साझा की चुनाव जीत चुके 119 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट, कहा- नीतीश बना रहे EC पर दबाव

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 10 Nov, 2020 10:46 pm

Bihar Assembly Election Result 2020: बिहार चुनाव में मतगणना अपने आखिरी चरण पर पहुंच गई है, लेकिन इस बीच आरजेडी के नेता और महागठबंधन के मुख्‍यमंत्री उम्‍मीदवार तेजस्‍वी यादव ने आरोप लगाया है कि नीतीश कुमार सरकार स्‍थानीय चुनाव अधिकारियों पर उन 10 सीटों के नतीजे रोकने का दबाव बना रही है, जिस पर महागठबंधन के उम्‍मीदवार जीत हासिल कर चुके हैं.

यही नहीं आरजेडी ने महागठबंधन के 119 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी की है जो उनके मुताबिक चुनाव जीत चुके हैं. पार्टी का आरोप है कि चुनाव अधिकारी जीते हुए उम्‍मीदवारों को सर्टिफिकेट नहीं दे रहे हैं.

आरजेडी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए लिखा, "ये उन 119 सीटों की सूची है जहां गिनती संपूर्ण होने के बाद महागठबंधन के उम्मीदवार जीत चुके हैं. रिटर्निंग ऑफ़िसर ने उन्हें जीत की बधाई दी, लेकिन अब सर्टिफ़िकेट नहीं दे रहे है. कह रहे है कि आप हार गए है. ECI की वेबसाइट पर भी इन्हें जीता हुआ दिखाया गया. जनतंत्र में ऐसी लूट नहीं चलेगी."

हालांकि आरजेडी के आरोपों पर चुनाव आयोग की ओर से कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है.

चुनाव आयोग की वेबसाइट में दिए गए आंकड़ों के अनुसार आरजेडी बिहार में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. पार्टी का दावा है कि मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्‍यमंत्री सुशील मोदी आरजेडी और उसके सहयोगियों द्वारा जीती गई सीटों को लेकर चुनाव अधिकारियों के ऊपर दबाव बना रहे हैं.

आपको बता दें कि बिहार में अंतिम चरण के लिए हुए मतदान के बाद लगभग सभी एग्जिट पोलों में महागठबंधन को बहुमत मिलने की बात कही गई थी. हालांकि आज सुबह जब मतगणना शुरू हुई तक एग्जिट पोल के नतीजे सही साबित होते दिखे, लेकिन कुछ ही घंटों में साफ हो गया कि महागठबंधन बहुमत से काफी दूर है.

वहीं, तेजस्‍वी यादव ने तब भी उम्‍मीद नहीं छोड़ी और कार्यकर्ताओं से कहा कि वे अंत तक डटे रहें. आरजेडी के राज्‍यसभा सांसद और राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता मनोज झा ने पत्रकारों से कहा, "अंतिम चुनाव परिणाम तक इंतजार कीजिए. अब रुझान फिर से महागठबंधन के पक्ष में है और हम धीरे-धीरे जादुई आंकड़े के करीब पहुंच रहे हैं. हमें बहुमत मिलने का भरोसा है."

इसी के साथ मनोज झा ने यह भी कहा कि चुनाव परिणाम घोषित होने में हो रही देरी से परिणाम प्रभावित होने की आशंका भी है. उनके मुताबिक, "जेडीयू-बीजेपी नेता मुख्‍यमंत्री के घर पर बैठे हुए हैं. मैं उन नेताओं और प्रशासन से विनती करना चाहता हूं कि निष्‍पक्ष रहना उनका कर्तव्‍य है. वे हमारे उम्‍मीदवारों को सर्टिफिकेट नहीं दे रहे हैं और उनकी बात सुनने में भी आनाकानी कर रहे हैं."

  • \
Leave Your Comment