×

निर्मला सीतारमण ने कहा, बिहार में सबको फ्री में मिलेगी कोरोना वैक्‍सीन

Babita Pant

पटना 22 Oct, 2020 12:46 pm

Bihar Assembly Elections: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) का चुनावी घोषणा पत्र जारी किया. उन्‍होंने कहा कि जब कोविड-19 (Covid-19) की वैक्‍सीन बड़े स्‍तर पर प्रोडक्‍शन के लिए तैयार हो जाएगी तब बिहार में सब लोगों को मु्फ्त में इसका टीका लगाया जाएगा. आपको बता दें कि निर्मला सीतारमण ने पटना में बीजेपी के 5 सूत्र, एक लक्ष्य, 11 संकल्प के विजन डॉक्‍यूमेंट को जारी करते हुए इस बात का ऐलान किया.

घोषणा पत्र जारी करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा, "देश में इस वक्‍त कोरोना की वैक्‍सीन पर कई उम्‍मीदवार काम कर रहे हैं. ये वैक्‍सीन ट्रायल के अलग-अलग चरणों में हैं और जैसे ही इनमें से किसी एक को प्रोडक्‍शन के लिए हरी झंडी मिलेगी वैसे ही भारत में बिहार के लोगों को मुफ्त में इसका टीका लगाया जाएगा. यह घोषणापत्र में किया हुआ हमारा पहला चुनावी वादा है."

इस दौरान निर्मला सीतारमण ने राज्‍य की जनता से बीजपी के पक्ष में वोट देने की अपील करते हुए कहा, "मैं राज्य के सभी लोगों से एनडीए को वोट देने और उन्‍हें जिताने की अपील करती हूं. नीतीश कुमार अगले 5 साल तक बिहार के मुख्यमंत्री बने रहेंगे. उनके शासन में बिहार भारत का एक प्रगतिशील और विकसित राज्य बन जाएगा."

बिहार के लोगों की तारीफ करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा, "बिहार एक ऐसा राज्‍य है जहां के नागरिक राजनीतिक रूप से संवेदनशील और जागरुक हैं. कोई पार्टी जो वादे करती है उसे वे अच्‍छी तरह समझते हैं. अगर कोई हमारे घोषणापत्र पर सवाल उठाता है तो हम आत्‍मविश्‍वास के साथ जवाब देंगे क्‍योंकि हम जो वादे करते हैं उसे निभाते भी हैं."

अपनी सरकार की उपलब्‍ध्यिां गिनाते हुए उन्‍होंने कहा, "बिहार में एनडीए सरकार के पिछले 15 के शासन में राज्य की जीडीपी 3 फीसदी से 11.3 फीसदी हो गई है. यह इसलिए संभव हो पाया क्योंकि हमारी सरकार ने लोगों के लिए सुशासन को प्राथमिकता दी."

बीजेपी की ओर से घोषणापत्र में कुल 11 संकल्‍पों लिए गएहैं. बिहार के लिए कोरोना वैक्‍सीन के बाद दूसरे संकल्‍प के तौर पर राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति की बात कही गई है.

घोषणापत्र में तीसरा संकल्‍प शिक्षकों की नियुक्‍्ति का वादा किया गया है.

चौथे संकल्‍प के रूप में बिहार को आईटी हब बनाने पर जोर दिया गया है.

घोषणा पत्र में पांचवें संकल्‍प के रूप में महिला स्‍वयं सहायता समूहों को मजबूत करने का वादा किया गया है.

छठवें संकल्प के तहत 10 हजार चिकित्सक, 50 हजार पैरामेडिकल कर्मियों सहित राज्य में कुल 1 लाख लोगों को स्वास्थ्य विभाग में नौकरी देने की बात कही गई है.

सातवें संकल्‍प के रूप में फसलों की कीमत MSP के द्वारा निर्धारित करने पर जोर दिया गया है.

आठवें संकल्‍प के तौर पर बिहार के ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में 30 लाख लोगों को वर्ष 2022 तक पक्के मकान बनाकर देने का वादा किया गया है. 

नौवें संकल्‍प में प्रोसेसिंग उद्योग खड़ा करने का वादा किया गया है.

10वें संकल्‍प के रूप में मीठे पानी में पलने वाली मछलियों के उत्पादन में बिहार को देश का नंबर वन राज्य बनाने की बात कही गई है.

11वें और अंतिम संकल्‍प में औषधीय पौधों की सप्‍लाई चेन बनाने का वादा किया गया है.

इससे पहले महागठबंधन और एलजेपी अपना घोषणपत्र जारी कर चुके हैं. पिछले हफ्ते जारी हुए महागठबंधन के घोषणापत्र में आरजेडी नेता तेजस्‍वी यादव ने कहा था कि आगामी विधानसभा चुनाव में बिहार में रोजगार का मुद्दा उनकी सबसे बड़ी प्राथमिकता है. वहीं, एलजेपी प्रमुख चिराग पासवान ने बिहार के प्रगतिशील विकास का वादा किया है. 

गौरतलब है कि 243 विधानसभा सीटों के लिए बिहार में तीन चरणों में वोट डाले जाएंगे. 28 अक्‍टूबर से पहला चरण शुरू होगा और अगले महीने 10 नवंबर को चुनाव परिणाम घोषित हो जाएंगे. 

  • \
Leave Your Comment