×

चंपारण में बोले राहुल गांधी, दशहरे पर रावण नहीं, पीएम मोदी के पुतले जले

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 28 Oct, 2020 02:53 pm

Bihar Assembly Elections 2020: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बुधवार को चंपारण में चुनावी रैली की. इस दौरान उन्‍होंने बीजेपी और जेडीयू पर हमला बोलते हुए "राज्‍य को बर्बाद करने" का आरोप लगाया. आपको बता दें कि आज बिहार में पहले चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं.

बीजेपी-जेडीयू गठबंधन पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब पिछली बार यहां आए थे तो उन्‍होंने वादा किया था कि वो यहां चीनी मिल लगवाएंगे और आप सबके साथ चाय पीएंगे. क्‍या आपको याद है? क्‍या उन्‍होंने आपके साथ चाय पी?" 

इसी के साथ राहुल ने यह भी कहा कि वो इस बात को देखकर हैरान हैं कि दशहरे के मौके पर पंजाब में प्रधानमंत्री का पुतले जलाए गए. यह दुखद है और ऐसा नहीं होना चाहिए क्‍योंकि वो देश के प्रधानमंत्री हैं, लेकिन पंजाब का किसान ऐसा ही महसूस कर रहा है.

संसद में हाल ही में पारित किए गए किसान बिलों का हवाला देते हुए राहुल ने कहा, "नीतीश कुमार ने साल 2006 में बिहार में जो किया वही पीएम मोदी पंजाब और बाकि देश के साथ कर रहे हैं. किसान के बिना खेत और खेत के बिना शहर नहीं चल सकता. ये हो तीन कानून पीएम मोदी लाए हैं, देश के किसानों पर आक्रमण है. 2006 में मंडी के सिस्टम को नष्ट किया गया और आज गन्ना किसान, धान किसान के माल का सही दाम नहीं मिलता."

बिहार की बेराजगारी पर बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा, "आजकल पीएम मोदी नौकरियों पर बात नहीं करते हैं. क्‍योंकि बिहार की जनता अब उनके झूठ पर विश्‍वास नहीं करती है. कांग्रेस दशकों तक केंद्र में रही है. हम जानते हैं कि शासन कैसे किया जाता है. हालांकि हम में भी कुछ कमियां हैं. हम सरासर झूठ कैसे बोल दें."

राहुल गांधी ने कहा, "बिहार के लोगों को नौकरियों के लिए दूसरे राज्‍यों में क्‍यों जाना पड़ता है? क्‍या हमारे बिहार के भाइयों और बहनों में कोई कमी है? नहीं, कमी आपके मुख्‍यमंत्री और प्रधानमंत्री में है."

कांग्रेस नेता ने कहा, "लोग पलायन ख़ुशी से नहीं कर रहे हैं. लोग बाहर इसलिए जा रहे हैं क्योंकि बिहार को नष्ट कर दिया गया है. जब महात्मा गांधी दुनिया की सबसे बड़ी शक्ति इंग्लैंड से लड़ने जा रहे थे तब हरियाणा, केरल, यूपी नहीं गए. गांधी जी चंपारण आए, बिहार आए क्योंकि गांधी जी हिन्दुस्तान को समझते थे. उन्हें मालूम था कि लड़ाई बिहार से शुरू होगी. ये आपकी जगह है चंपारण."

कोविड-19 के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन पर राहुल गांधी ने कहा, "नोटबंदी और लॉकडाउन की प्रक्रिया एक जैसी थी. पीएम मोदी ने दोनों मुद्दों पर आखिरी पल घोषणा की. मिडिल क्‍लास और निम्‍न मध्‍य वर्ग ने सबसे ज्‍यादा सहा, जबकि उद्योगपति मजे में थे."

उन्‍होंने कहा, "लॉकडाउन में आपकी जेब से पैसा निकाला. अडानी-अंबानी की जेब से पैसे नहीं गए. पीएम मोदी ने कहा काले धन के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे. काले धन वाले पीछे से पैसा बदल दिया. लॉकडाउन में आपकी परेशानी हई. बड़े बिजनेसमैन का कर्जा माफ किया गया. कांग्रेस चिल्लाती रही छोटे किसानों के कर्ज माफी को लेकिन पीएम मोदी ने नहीं किया. छोटे किसानों के रीढ़ की हड्डी तोड़ी. आपके खेती के सिस्टम को खत्म किया गया. आज हालत खराब है. पूरे देश के युवाओं को रोजगार नहीं मिल सकता. थाली पीटने और मोमबत्तियों को जलाने से किसानों का, युवाओं का और देश का भला नहीं होगा."

  • \
Leave Your Comment