×

तेजस्‍वी ने जारी किया RJD का घोषणापत्र, दोहराया 10 लाख नौकरियों का वादा

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 24 Oct, 2020 12:20 pm

Bihar Assembly Elections 2020: बिहार में एनडीए ने वादा किया है कि वो हर बिहारी को कोरोना की वैक्‍सीन मुफ्त में लगाएगी. एनडीए के इस वादे पर मचे बवाल के बीच आरजेडी नेता और महागठबंधन के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) ने शनिवार को अपनी पार्टी का घोषणापत्र जारी किया. घोषणा पत्र जारी करते हुए तेजस्‍वी ने साफ किया कि उन्‍होंने एक करोड़ नौकरियों का वादा नहीं किया है. तेजस्‍वी के मुताबिक, "मैं 10 लाख नौकरियां देने का वादा कर रहा हूं. मैं सिर्फ वादा करने के लिए एक करोड़ नौकरियों का वादा भी कर सकता था. लेकिन मैं ऐसा नहीं कर रहा हूं क्‍योंकि जो नौकरियों का मैंने वादा किया है वो कैबिनेट की पहली बैठक में पूरा होने जा रहा है. ऐसा देश में पहली बार होगा जब एक साथ रोजगार के 10 लाख अवसर बनाए जाएंगे. यह वो आंकड़ा है जो बिहार की वर्तमान कार्यबल की जरूरत के अनुसार है."

इसी के साथ तेजस्‍वी ने कहा, "लोग हमारा मजाक उड़ाया करते थे कि हम नौकरियां कहां से पैदा करेंगे. अब आपको यह समझना चाहिए कि कमाने और रोजगार में फर्क होता है. यहां हम सरकारी नौकरियों की बात कर रहे हैं."

अपनी बात को समझाते हुए तेजस्‍वी ने कहा कि शिक्षकों, प्रोफेसरों, जूनियर इंजीनियरों, डॉक्‍टरों, नर्सों और लैब टेक्‍नीशियनों के लिए रोजगार की ढेरों संभावनाएं हैं. तेजस्‍वी ने कहा, "हमें राज्‍य की कानून-व्‍यवस्‍था के लिए ज्‍यादा पुलिस बल की जरूरत है. मणिपुर एक छोटा राज्‍य है, लेकिन वहां बिहार की तुलना में प्रति लाख पुलिस की तैनाती ज्‍यादा है."

तेजस्वी ने घोषणा पत्र को 'प्रण हमारा संकल्प बदलाव का' नाम दिया है. इसमें 15 से ज्यादा मुद्दों के शामिल किया गया है. सबसे ऊपर रोजगार, कृषि, उद्योग और शिक्षा को जगह दी गई है. तेजस्वी ने कहा है कि बिहारियों को 85 फीसदी आरक्षण देने की बात भी कही है. साथ ही शिक्षा बजट पर 22 फीसदी खर्च किया जाएगा.

आपको बता दें कि बीजेपी ने मु्फ्त में कोरोना की वैक्‍सीन के साथ 19 लाख नौकरियों का वादा किया है. इस आंकड़े पर निशाना साधते हुए तेजस्‍वी ने कहा, "बीजेपी की तरफ से मुख्‍यमंत्री का चेहरा कौन है? नीतीश कुमार. क्‍या वह नौकरियां देने के काबिल हैं? वह तो पहले ही हथियार डाल चुके हैं और कह चुके हैं कि वो और नौकरियां नहीं दे सकते. तो बीजेपी कैसे 19 लाख नौकरियों का वादा कर रही है. वो किसको बेवकूफ बना रहे हैं?"

इससे पहले आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों के महागबंधन का घोषणा पत्र 17 अक्टूबर को जारी हुआ था. महागठबंधन ने भी 10 लाख नौकरियों देने का वादा किया है. तेजस्वी यादव ने कहा था कि महागठबंधन का सबसे ज्यादा जोर बेरोजगारी दूर करने पर है. अगर वह सत्ता में आएंगे तो उनकी कैबिनेट की पहली बैठक में 10 लाख बेरोजगारों को सरकारी नौकरी दी जाएगी.

गौरतलब है कि 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा के लिए तीन चरणों में वोट डाले जाएंगे. पहले चरण की वोटिंग 28 अक्‍टूबर को होगी जबकि 3 और 7 नवंबर को क्रमश: दूसरे और तीसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. चुनाव परिणाम 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.

  • \
Leave Your Comment