×

Bihar News: दरभंगा एयरपोर्ट के लिए विमान सेवा शुरू, बेंगलुरु से पहली उड़ान 

TLB Desk

नई दिल्‍ली 08 Nov, 2020 10:41 am

बिहार में एक नया एयरपोर्ट आज से शुरू हो गया है. सुबह 8:45 बजे बेंगलुरु से दरभंगा के लिए स्‍पाइजेट का पहला विमान, बोइंग 737-800 (एसजी-496) उड़ान भरा. यही विमान सुबह 11:45 बजे दरभंगा से दिल्‍ली के लिए दरभंगा एयरपोर्ट से उड़ान भरेगा.

दरभंगा एयरपोर्ट को शुरू करने के लिए 7 नवंबर तक सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई थी. प्राइवेट एयरलाइन्‍स स्‍पाइसजेट को यहां से रोजाना उड़ान शुरू करने को लेकर लाइसेंस निर्गत किया गया है. दरभंगा एयरपोर्ट से दिल्‍ली, मुंबई और बेंगलुरु के लिए विमान सेवा उपलब्‍ध होगी. दरभंगा एयरपोर्ट पर फिलहाल भारतीय वायु सेना अपना रडार इस्‍तेमाल करने की इजाजत दी है.

एयरपोर्ट पर कुछ काम बचा है जिसे एक दो दिन में पूरा कर लिए जाने की संभावना है. विमान से यात्रा करने के लिए अभी तक दरभंगा,सीतामढ़ी, सहरसा, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, जैसे जिलों से पटना आना होता था लेकिन दरभंगा एयरपोर्ट के शुरू हो जाने से इन जिलों के लोगों को काफी आसानी होगी. इन्‍हें पटना नहीं जाना होगा. 

दरभंगा एयरपोर्ट का निर्माण दरभंगा के महाराज कामेश्‍वर सिंह ने कराया था. उस समय उनके पास तीन विमान थे. पहले कोलकाता के लिए विमान सुविधा थी लेकिन 1962 में दरभंगा महाराज कामेश्‍वर सिंह की मृत्‍यु के बाद यहां से उड़ान बंद हो गई. उसके बाद यह एयरपोर्ट वायु सेना के अधीन चला गया. अब फिर से इस एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही शुरू हो रही है तो इसे लेकर मिथिलांचल में जबरदस्‍त उत्‍साह है. 

  • \
Leave Your Comment