×

बिहार में पीएम मोदी बोले- 370 का वादा करने वाला विपक्ष किस मुंह से मांग रहा है वोट

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 23 Oct, 2020 04:26 pm

Bihar Elections 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आगामी बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) के लिए सासाराम में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए अपनी पार्टी के लिए प्रचार किया. इस दौरान पीएम ने कहा कि बिहार को उन लोगों को नहीं भूलना चाहिए जिन्‍होंने बिहार को पीछे धकेला है. इस दौरान पीएम के साथ मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) भी थे. आपको बता दें कि पीएम आज बिहार में सासाराम के अलावा गया और भागलपुर में भी चुनाव प्रचार करेंगे. वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी नवादा के हिसुआ और भागलपुर के खालगांव में रैली करेंगे. सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि राहुल की रैलियों में आरजेडी नेता और बिहार में महागठबंधन के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार तेजस्‍वी यादव भी मौजूद रहेंगे.

सासाराम में अपनी रैली के दौरान पीएम ने कहा, "जिन लोगों ने बिहार में शासन किया था वे लोग आज फिर अपनी लालची निगाहों से इस विकसित हो रहे राज्‍य को देख रहे हैं. लेकिन बिहार को उन लोगों को नहीं भूलना चाहिए जिन्‍होंने उन्‍हें पीछे धकेला था. यह वह दौर था जब राज्‍य में कानून-व्‍यवस्‍था पूरी तरह बिगड़ी हुई थी और भ्रष्‍टाचार अपने चरम पर था."

रैली को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि बिहार को सही मायने में आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए एनडीए का जीतना जरूरी है.

इसी के साथ पीएम नें केंद्र सरकार द्वारा लिए गए बड़े फैसलों को गिनाते हुए कहा, "एनडीए की सरकार ने धारा 370 को खत्‍म किया. ये लोग कहते हैं कि अगर वे सत्ता में वापस आएंगे तो फिर से इसे खत्‍म कर देंगे. ऐसा कहने के बाद वो वोट मांगने की हिम्‍मत भी रखते हैं. क्‍या यह बिहार का अपमान नहीं है? राज्‍य देश की रक्षा के लिए सीमाओं पर अपने बेटे-बेटियों को भेजता है."

सासाराम में रैली को संबोधित करने के लिए पीएम मोदी बियादा मैदान पहुंचे, जहां मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने उनका स्‍वागत किया. नीतीश ने कहा, मैं हमारे प्रधानमंत्री का स्‍वागत करता हूं. कोविड-19 महामारी के बावजूद इतनी बड़ी संख्‍या में यहां पहुंचने के लिए मैं लोगों को धन्‍यवाद देता हूं.

पीएम मोदी ने कहा, "बिहार के मतदाताओं ने संकल्‍प लिया है कि वे उन लोगों को अपने पास नहीं आनें देंगे जिनका इतिहास राज्‍य को बीमारू बनाने का रहा हो."

किसान कानूनों का विरोध कर रही विपक्षी पार्ट‍ियों पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि एमएसपी और मंडी तो विपक्ष का बहाना भर है, वास्‍तविकता में वो दलालों को बचाना चाहते हैं.

पीएम के मुताबिक, "मंडी और एमएसपी तो बहानें हैं, दरअसल वे दलालों को बचाना चाहते हैं. लोकसभा चुनाव से पहले जब किसानों के खातों में सीधे पैसे डालने का काम शुरू किया गया तो उन्‍होंने क्‍या भ्रम फैलाया? जब राफेल विमानों को खरीदा गया तब भी वे दलालों और मध्‍यस्‍थों की बोली बोल रहे थे. जब-जब, बिचौलियों और दलालों पर चोट की जाती है, तब-तब ये तिलमिला जाते हैं, बौखला जाते हैं. आज हालत ये हो गई है कि ये लोग भारत को कमजोर करने की साजिश रच रहे लोगों का साथ देने से भी नहीं हिचकिचाते."

गलवान घाटी और पुलवामा में शहीद हुए बिहार के बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए मोदी ने कहा, "बिहार के बेटों ने तिरंगे की खातिर गलवान घाटी में प्राण न्‍यौछावर कर दिए और यह सुनिश्चित किया कि भारत मां का सिर गर्व से खड़ा रहे. पुलवामा हमले में भी बिहार के जवान शहीद हुए. मैं उनके चरणों में अपना शीश झुकाता हूं और उनको नमन करता हूं."

गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव के लिए तीन चरणों में वोट डाले जाएंगे. पहले चरण के लिए 28 अक्‍टूबर को मतदान होगा, जबकि दूसरे व तीसरे चरण के लिए क्रमश: 3 नवंबर और 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. 10 नवंबर को चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे.

  • \
Leave Your Comment