×

Bihar Elections: बिहार में तीन चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव, 10 नवंबर को आएंगे नतीजे

TLB Desk

नई द‍िल्‍ली 27 Sep, 2020 11:28 pm

Bihar Elections 2020: भारतीय चुनाव आयोग (Election Commision of India) ने आगामी बिहार विधानसभा के लिए शुक्रवार चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग के मुताबिक इस बार बिहार में तीन चरण में मतदान होगा, जबकि 10 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. पहले चरण का मतदान 28 अक्‍टूबर, दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर और तीसरे व अंतिम चरण के लिए 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे.

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर घोषणा की कि पहले चरण में 71 सीटों पर चुनाव होगा और इसके लिए 31 हजार पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं. दूसरे चरण में 94 सीटों पर चुनाव होगा और 42 हजार पोलिंग स्टेशन निर्धारित किए गए हैं. तीसरे चरण में 78 सीटों पर चुनाव के लिए 33 हजार 5 सौ पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं.  

कोरोना वायरस के मद्देनजर इस बार चुनाव प्रक्रिया के लिए अतिरक्‍त इंतजाम किए गए हैं. 243 विधानसभा सीटों वाले बिहार चुनाव के लिए पोलिंग स्‍टेशनों की संख्‍या बढ़ा दी गई है. हर पोलिंग बूथ पर साबुन, और सैनिटाइजर की व्‍यवस्‍था की जाएगी. इसी के साथ इस बार एक बूथ पर सिर्फ एक हजार मतदाता ही मतदान कर सकेंगे. यही नहीं वोट डालने के लिए एक घंटे का अतिरिक्‍त समय दिया गया है. यानी मतदान सुबह 7 से शाम के 6 बजे तक संपन्न कराया जाएगा, लेकिन नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में यह नियम लागू नहीं होगा. वहीं, मतदान के अंतिम समय में कोरोना पीड़ित अपने वोट डाल सकेंगे और इसके लिए अलग से व्‍यवस्‍था की जाएगी. आपको बता दें कि बिहार में सात करोड़ से अधिक वोटर हैं. 

बिहार में कोरोना वायरस के बीच चुनाव होंगे ऐसे में चुनाव आयोग राज्‍य को 6 लाख पीपीई किट मुहैया कराएगा. इसके साथ ही 46 लाख मास्‍क, 7 लाख हैंड सैनिटाइजर और 6 लाख फैस शील्‍ड की भी आपूर्ति की जाएगी.

चुनाव आयोग ने यह भी घोषणा की कि इस बार नामांकन और हलफनामा दोनों ऑनलाइन भरे जाएंगे. साथ ही डिपॉजिट भी ऑनलाइन जमा कराना होगा. इसके अलावा डोर टू डोर कैंपेन में सिर्फ पांच लोग जा सकेंगे. यही नहीं प्रचार के दौरान किसी से हाथ मिलाने की इजाजत नहीं होगी.

प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान जब यह सवाल किया गया कि कोरोना वायरस के बीच चुनाव क्‍यों कराए जा रहे हैं तो मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने कहा कि सुरक्षात्‍मक उपायों को अपनाकर चुनाव किए जा सकते हैं. उनके मुताबिक, "कोरोना के चलते 70 से ज्‍यादा देश चुनाव टाल चुके हैं. लेकिन हमने सोचा कि लोकतांत्रिक अधिकार को बरकरार रखने के लिए सेहत और लोकतंत्र के बीच संतुलना बनाना जरूरी है. सुरक्षात्‍मक उपायों के साथ चुनाव होने चाहिए. इसी वजह से राज्‍यसभा के चुनाव भी कराए गए."

गौरतलब है कि 243 विधानसभा सीटों वाली बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्‍त हो रहा है. पिछली बार साल 2015 में हुए विधानसभा चुनावों में जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस के महागठबंधन को जीत मिली थी. हालांकि बाद में जेडीयू ने गठबंधन तोड़ दिया और राज्‍य में सरकार बनाने के लिए बीजेपी से हाथ मिला लिया था.

  • \
Leave Your Comment