×

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बनाई नई टीम, तेजस्वी सूर्या को युवा मोर्चा की कमान

Suresh Kumar

नई दिल्‍ली 26 Sep, 2020 06:32 pm

बीजेपी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने पार्टी संगठन में बड़े फेरबदल का एलान किया है. बिहार चुनाव से पहले ये बीजेपी में किया गया बड़ा बदलाव है. जगत प्रकाश नड्डा ने आठ महीने पहले पार्टी अध्यक्ष का पद संभाला था और अब जाकर उन्होंने अपनी टीम का एलान किया है. 

इसमें जो सबसे बड़ा परिवर्तन देखने को मिला है, वो ये है कि राम माधव को पार्टी महासचिव या महामंत्री के पद से हटा दिय गया है. इसके अलावा भारतीय जनता युवा मोर्चा की कमान पूनम महाजन से लेकर कर्नाटक के तेज़ तर्रार, मगर विवादित बयानों के लिए मशहूर युवा सांसद तेजस्वी सूर्या को सौंपी गई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी संगठन में नए पदों पर नियुक्त किए गए लोगों को शुभकामनाएं दी हैं. पीएम मोदी ने उम्मीद जताई कि संगठन में नई ज़िम्मेदारियां पाने वाले नेता, पार्टी की परंपरा को आगे बढ़ाएंगे और समाज के कमज़ोर और ग़रीब लोगों के लिए काम करते रहेंगे.

जेपी नड्डा ने अपनी टीम में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह को उपाध्यक्ष का पद दिया है. उनके अलावा बीजू जनता दल से आए बैजयंत जय पांडा और तृणमूल कांग्रेस से बीजेपी में आए मुकुल रॉय को पार्टी का उपाध्यक्ष बनाया गया है.

जेपी नड्डा की टीम में भूपेंद्र यादव, अरुण सिंह, कैलाश विजयवर्गीय, डी. पुरंदेश्वरी, डी.के. गौतम, तरुण चुघ, दिलीप सैकिया और सी. टी. रवि को महामंत्री बनाया गया है. वहीं, संघ से बीजेपी में आए कर्नाटक के बी.एल. संतोष संगठन महामंत्री बने रहेंगे.

जेपी नड्डा ने उत्तर प्रदेश के नेता राजेश अग्रवाल को पार्टी का कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया है. राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास, झारखंड की सांसद अन्नपूर्णा देवी, पूर्व केंद्रीय मंत्री और बिहार के नेता राधामोहन सिंह, तेलंगाना की डी.के. अरुणा और केरल के अब्दुल्ला कुट्टी को उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी अब बीजेपी के मुख्य प्रवक्ता होंगे. शाहनवाज़ हुसैन, संबित पात्रा और सुधांशु त्रिवेदी राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाए गए हैं. तो. बिहार के नेता संजय मयूख़ को पार्टी का सह मीडिया प्रभारी बनाया गया है.

जेपी नड्डा ने अब पार्टी के प्रवक्ताओं की संख्या बढ़ाकर 23 कर दी है. जिन नए लोगों को प्रवक्ता बनाया गया है, उनमें-कर्नाटक के सांसद राजीव चंद्रशेखर, पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर, नूपुर शर्मा, राजू बिष्ट, के.के. शर्मा, इक़बाल सिंह राजपुरा और संजू वर्मा शामिल हैं.

बीजेपी सूत्रों का कहना है कि जेपी नड्डा ने अपनी टीम में युवाओं और महिलाओं को तरज़ीह दी है. साथ ही अनुभवी लोगों को भी पर्याप्त स्थान दिया गया है.

सबसे चौंकाने वाला बदलाव, राम माधव को महामंत्री पद से हटाए जाने का है. संघ से बीजेपी में आए राम माधव, बीजेपी के बड़े रणनीतिकारों में गिने जाते हैं. जम्मू-कश्मीर में पहली बीजेपी सरकार बनाने में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण रही थी. जब, बीजेपी ने पीडीपी के साथ मिलकर गठबंधन सरकार बनाई थी. इसके अलावा राम माधव को एक समय में प्रधानमंत्री मोदी के विदेश दौरों के संयोजन की महत्वपूर्ण भूमिका दी जाती रही थी. ऐसे में, जेपी नड्डा की टीम में उनका नाम न होने पर विश्लेषक हैरानी जता रहे हैं. ख़ुद राम माधव ने ट्विटर पर पार्टी के नए पदाधिकारियों को शुभकामनाएं दी हैं. और महामंत्री पद पर काम करने का मौक़ा देने के लिए पार्टी नेतृत्व को भी शुक्रिया कहा.

हालांकि, जेपी नड्डा ने राम माधव के अलावा पी. मुरलीधर राव, अनिल जैन और सरोज पांडेय को भी महामंत्री पद से हटा दिया है.

बीजेपी के कई मोर्चो की कमान बदली गई है. जेपी नड्डा ने के. लक्ष्मण को ओबीसी मोर्चा का अध्यक्ष बनाया है, तो जमाल सिद्दीक़ी को बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चे की ज़िम्मेदारी दी गई है. वहीं, लाल सिंह आर्य को SC मोर्चे का प्रमुख नियुक्त किया गया है.

  • \
Leave Your Comment