×

BJP के राज्यसभा उम्मीदवारों का एलान, UP के पूर्व DGP भी मैदान में

Fauzia

नई दिल्‍ली 27 Oct, 2020 12:19 am

BJP ने UP और उत्तराखंड में राज्यसभा के लिए अपने उम्मीदवारों का एलान कर दिया है. यूपी में आठ और उत्तराखंड में एक राज्यसभा सीट के लिए चुनाव होना है. उत्तर प्रदेश से हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह, बृज लाल, नीरज शेखर, हरिद्वार दुबे, गीता शाक्य, बीएल शर्मा और सीमा द्विवेदी उम्मीदवार होंगी. उत्तराखंड से नरेश बंसल को टिकट दिया गया है. इनमें सबसे खास नाम बृजलाल का है जोकि यूपी के पूर्व DGP और अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन रह चुके हैं. बृजलाल कभी मायावती के बेहद करीबी माने जाते थे.

UP की दस राज्यसभा सीटें 25 नवंबर को खाली हो रही हैं. सभी प्रत्याशी मंगलवार यानी 27 अक्टूबर को नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. 28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की होगी और नाम वापसी की तारीख दो नवंबर तक होगी. चुनाव 9 नवंबर को होना है और उसी दिन शाम पांच बजे से मतगणना होगी और परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे.

UP के विधायकों की संख्या के आधार पर BJP के आठ और समाजवादी पार्टी की एक राज्यसभा सीट पर जीत तय है. विधानसभा में BJP के अपने 304 सदस्यी हैं. जबकि समाजवादी पार्टी के पास 48 सदस्य हैं. BSP और कांग्रेस अपने विधायकों की संख्या के आधार पर उम्मीदवारों को राज्यसभा भेजने की स्थिति में ही नहीं है. फिर भी BSP ने अपना एक उम्मीदवार उतारा है. मायावती ने रामजी गौतम को राज्यसभा चुनाव में उतारा है. वहीं BJP 9 राज्यसभा सीट भी जीतने की कवायद में जुटी है. सपा ने एक बार फिर से प्रो. रामगोपाल यादव को अपना राज्यसभा प्रत्याशी बनाया है, जिन्होंने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. सपा के विधायकों के आंकड़े के आधार पर रामगोपाल यादव की जीत तय मानी जा रही है.

  • \
Leave Your Comment