×

चीन ने भारतीय उड़ानों पर लगाई अनिश्चतकाल के लिए रोक 

Fauzia

नई दिल्‍ली 06 Nov, 2020 12:58 am

भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए चीन ने गुरुवार को भारत से आने वाली सभी फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है. ये रोक अनिश्चितकाल के लिए लगाई है. चीन ने कहा है कि अस्थाई रुप से भारत में रहने वाले विदेशी नागरिकों के चीन में प्रवेश को निलंबित किया जाता है. ये आदेश वैध चीनी वीजा या निवास परमिट रखने वाले भारत में रहने वाले सभी विदेशी नागरिकों पर लागू होगा.

चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके कहा है कि भारत में चीनी दूतावास वीजा धारकों के लिए हेल्थ डिक्लेरेशन फॉर्म पर मुहर नहीं लगाएगा. बयान में ये भी कहा गया है कि चीनी राजनयिक, सेवा, शिष्टाचार और सी-वीजा रखने वाले विदेशी प्रभावित नहीं होंगे. आपातकाल में चीन जाने वाले विदेशी भारत में चीनी दूतावास, वाणिज्य दूतावास में वीजा आवेदन कर सकते हैं. चीनी विदेश मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि ये फैसला कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया गया है.

पिछले सप्ताह वंदे भारत मिशन के तहत चीन जाने वाली फ्लाइट्स में 23 भारतीय यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए थे. हालांकि एयर इंडिया के अधिकारियों ने अपने बयान में कहा था कि कोरोना पॉज़िटिव पाए सभी यात्री कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट लेकर आए थे. तभी उन्हें प्लेन में सवार होने की इजाज़त दी गई थी. चीन और भारत के बीच अभी तक कमर्शियल फ्लाइट्स की शुरुआत नहीं हुई है, लेकिन भारत की सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया मिशन वंदे भारत के तहत चीन के कई शहरों के लिए उड़ान भर रही हैं. 

चीन ने ये प्रतिबंध सिर्फ भारत में ही नहीं लगाया है बल्कि ब्रिटेन, बेल्जियम और फिलिपीन्स से आने वाले हवाई यात्रियों पर भी लगाया है. वहीं अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी से आने वाले यात्रियों से हेल्थ टेस्ट की रिपोर्ट मांगी है. चीन ने कोरोना वायरस महामारी के चलते मार्च के अंत में विदेशी यात्रियों की अपने देश में एंट्री पर रोक लगा दी थी. वहीं, भारत और चीन वंदे भारत मिशन के तहत कुछ फ्लाइट्स का संचालन कर रहे थे. 

चीन के विदेश मंत्रालय ने बताया है कि 1500 भारतियों ने चीन वापस लौटने के लिए रजिस्ट्रेसन कराया था. लेकिन अब चीन के नए आदेश के बाद उन सभी का चीन पहुंचना मुश्किल है.

भारत में कोरोना के मामलों में लगातार इज़ाफ़ा हो रहा है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 50209 नए मामले सामने आए हैं. जबकि 704 लोगों की मौत हुई है. भारत में अब तक कोरोना के 83 लाख 64 हजार मामले हो चुके हैं. हालांकि रिकवरी दर भारत में दुनिया के सभी देशों में सबसे बेहतर है. अगल-अलग राज्यों की बात की जाए तो महाराष्ट्र के बाद दिल्ली में कोरोना के मामलों में बहुत तेजी दर्ज की जा रही है. 

दिल्ली में पिछले एक हफ़्ते से हर रोज़ 5 हजार से ज़्यादा केस सामने आ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में 66 लोगों की कोरोना के चलते मौत हुई है. इससे पहले 27 जून को 66 लोगों की कोरोना से मौत हुई थी. दिल्ली मे पिछले 24 घंटे में 6715 केस सामने आए हैं जबकि बुधवार को 6842 केस सामने आए थे. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल खुद भी कह चुके हैं कि दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर चल पड़ी है.

  • \
Leave Your Comment