×

भारत ने पकड़ा चीन का सैनिक, PLA को वापस किया जाएगा

TLB Desk

नई द‍िल्‍ली 19 Oct, 2020 06:15 pm

भारत ने लद्दाख में चीन के एक सैनिक को पकड़ा है. इंडियन आर्मी ने चीन के इस सैनिक को लद्दाख के चुमार-डेमचोक क्षेत्र में पकड़ा है. आर्मी ने कहा है कि गिरफ़्तारी के बाद चीन के सैनिक को ऑक्सीजन और अन्य ज़रूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं. 

चीन के इस सैनिक का नाम कॉरपोरल वैंग या लैंग है और वो ग़लती से वास्तविक नियंत्रण रेखा को पार करके भारतीय सीमा में दाख़िल हो गया था. जिसे भारतीय सैनिकों ने पकड़ा. ठंड होने के कारण चीन के सैनिक की हालत ख़राब थी. उसे ज़रूरी मेडिकल सेवाएं उपलब्ध कराई गईं. इसके अलावा उसे गर्म कपड़े और खाना भी दिया गया.

चीन ने अपने लापता सैनिक के बारे में भारत से संपर्क किया है.

सेना ने एक बयान में कहा है कि डेमचोक-चुमार में पकड़े गए चीन के सैनिक को दोनों देशों के बीच तय प्रोटोकॉल के तहत चीन को सौंप दिया जाएगा. इस चीनी सैनिक को दोनों सेनाओं के बीच बातचीत के लिए बने चुशूल मोल्डो मीटिंग प्वाइंट पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के अधिकारियों के हवाले किया जाएगा.

लद्दाख में पिछले पांच महीने से चीन और भारत की सेनाएं आमने सामने मोर्चा जमाए हुए हैं. दोनों देशों ने सीमा पर पचास पचास हज़ार से अधिक सैनिक, गोला-बारूद, मिसाइलें और टैंक तैनात कर रखे हैं. अब तक दोनों ही देशों के सैनिक कमांडरों के बीच सात बार बातचीत हो चुकी है. लेकिन, सैनिकों के पीछे हटने पर सहमति नहीं बन सकी है. 

इस बारे में भारत और चीन के रक्षा मंत्री, विदेश मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच हुई बातचीत से भी कोई समाधान नहीं निकल सका है.

  • \
Leave Your Comment