×

देश में कोरोना का कहर जारी, बंगाल में सिनेमा हॉल खोलने की तैयारी

Fauzia

नई दिल्‍ली 27 Sep, 2020 01:19 pm

अनलॉक की दिशा में एक क़दम आगे बढ़ते हुए पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में एक अक्टूबर से सिनेमा हॉल खोलने की इजाज़त दे दी है. हालांकि ये इजाज़त कड़ी शर्तों के साथ दी गई है. राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ख़ुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा है कि राज्य में जनजीवन सामान्य करने की दिशा में आगे बढ़ते हुए जात्रा, नाटक, ओपन एयर थिएटर, सिनेमा हॉल, डांस और जादू के शो दिखाने के लिए इजाज़त दे दी गई है.

हालांकि अभी भी लोग पहले की तरह सामान्य रूप से सिनेमा हॉल या मनोरंजन की अन्य किसी और गतिविधि का आनंद नहीं ले पाएंगे. उन्हें कड़े नियमों का पालन करना पड़ेगा. सिनेमा हॉल में या ओपन एयर थिएटर आदि में 50 फ़ीसद लोगों के जमा होने की ही इजाज़त दी गई है. साथ ही सैनिटाइज़ेशन, मास्क और दो गज़ की दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा.

आपको बता दें राज्य में क़रीब साढ़े सात महीने बाद लोगों को सिनेमा हॉल में जाकर फ़िल्म का मज़ा लेने का मौक़ा मिल रहा है. मार्च महीने में लॉकडाउन का एलान होने के बाद से ही राज्य में सभी स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल आदि बंद कर दिए गए थे. हालांकि केंद्र की तरफ़ से अनलॉक की प्रक्रिया शुरु हो चुकी थी और धीरे-धीरे बाज़ार और दुकाने खोलने की इजाज़त दे दी गई थी लेकिन पश्चिम बंगाल में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एहतियातन आंशिक लॉक जारी रखा गया था.

लेकिन अब राज्य में धीरे-धीरे सभी गतिविधियां शुरु करने की इजाज़त दी जा रही है. राज्य में 21 सितंबर से स्कूल भी खुल गए हैं लेकिन अभी स्कूलों में छात्रों की संख्या बहुत कम है. अभी तक पश्चिम बंगाल ऐसा पहला राज्य है जहां सिनेमा हॉल खोलने की इजाज़त दी गई है. हो सकता है अब आगे अन्य राज्यों में भी इसकी इजाज़त देदी जाए. 

देश सामान्य जीवन की ओर धीरे-धीरे बढ़ रहा है लेकिन कोरोना के प्रकोप अभी कम नहीं हो रहा है. देश में कोरोना के मामलों में हर रोज़ इज़ाफ़ा हो रहा है. कोरोना संक्रमण के मामलों में दुनिया में भारत दूसरे स्थान पर है.

देश में रविवार तक कोरोना के कुल 59 लाख 92 हजार मामले थे वहीं देश में कोरोना से अब तक कुल 94,503  मौत हुई हैं.

पश्चिम बंगाल की बात की जाए तो राज्य में दो लाख से ज्यादा कोरोना के मामले हैं.

अच्छी बात ये है कि भारत में कोरोना से रिकवरी रेट कोरोना से होने वाली मृत्यु दर की तुलना में कहीं ज़्यादा है.

  • \
Leave Your Comment