×

कोरोना का टीका बना चुनावी वादा, BJP के घोषणापत्र पर विवाद

Suresh Kumar

नई दिल्‍ली 22 Oct, 2020 07:28 pm

बिहार चुनाव में कोविड-19 महामारी की वैक्सीन एक बड़ा मुद्दा बन गई है. आज, भारतीय जनता पार्टी ने बिहार के लिए अपना संकल्प पत्र जारी किया. इसमें पार्टी ने वादा किया है कि वो बिहार के हर नागरिक को मुफ़्त में कोविड-19 का टीका लगवाएगी. बीजेपी ने यूं तो अपने संकल्प पत्र में बिहार की जनता से 11 वादे किए हैं. जिसकी पूरी लिस्ट इस तरह है-

संकल्प 1 कोरोना का मुफ्त टीकाकरण
संकल्प 2 3 लाख नए शिक्षकों की भर्ती
संकल्प 3 IT हब में 5 लाख से ज़्यादा रोज़गार
संकल्प 4 1 करोड़ महिलाओं को स्ववावलंबी बनाएंगे
संकल्प 5 स्वास्थ्य विभाग में 1 लाख नौकरी देंगे
संकल्प 6 दलहन की खरीद MSP दरों पर करेंगे
संकल्प 7 30 लाख लोगों को 2022 तक पक्के मकान
संकल्प 8 मेडिकल, इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में कराएंगे
संकल्प 9 2 वर्षों में 15 दुग्ध प्रोसेसिंग उद्योग लगाएंगे
संकल्प 10 मछली उत्पादन में बिहार को नंबर 1 बनाएंगे
संकल्प 11 अनाजों की सप्लाई चेन में 10 लाख लोगों को रोज़गार देंगे

लेकिन, इसमें बीजेपी के पहले वादे पर विवाद खड़ा हो गया है. विपक्षी दलों ने सवाल उठाया है कि क्या मोदी सरकार सिर्फ़ उन्हीं राज्यों के नागरिकों को कोविड-19 का टीका मुफ़्त लगाएगी, जहां पर चुनाव होंगे. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि मोदी सरकार ने कोविड-19 के टीकाकरण अभियान की योजना का एलान कर दिया है. आप अपने राज्य में चुनाव की तारीख़ से ये जान सकते हैं कि आपको कोरोना वायरस से बचाव का टीका कब मिलेगा.

बीजेपी की इस घोषणा पर आरजेडी ने आरोप लगाते हुए कहा है कि पहले कोरोना पसार दिए, सवा लाख को मार दिए, और अब वोट के बदले टीका बेच रहे हैं!

आज, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पटना में बीजेपी का संकल्प पत्र जारी किया था.

इससे एक दिन पहले कांग्रेस ने भी बिहार के लिए अपना मैनिफेस्टो जारी किया था. जिसमें बिहार के कायाकल्प का वादा किया गया है. लोगों को सरकारी नौकरी देने, किसानों के लोन माफ़ करने, उनको ट्रैक्टर ख़रीद पर टैक्स में छूट देने जैसे वादे कांग्रेस ने किए हैं.

वहीं, सत्ता में वापसी की कोशिश कर रही RJD ने अपनी सरकार बनने पर पहली मीटिंग में ही 10 लाख नौजवानों को रोजगार देने का वादा किया है. इसके अलावा RJD ने परीक्षा के आवेदन फार्म पर फीस माफ करने, परीक्षा केंद्र तक जाने का किराया देने, जीविका दीदी का मानदेय दोगुना करने, किसानों का कर्ज माफ करने जैसे लोक लुभावन वादे किए हैं. 

पिछले पंद्रह वर्षों से बिहार पर राज कर रहे नीतीश कुमार की पार्टी, जेडी यू ने भी जनता को लुभाने के लिए अपने सात निश्चय का पार्ट-2 घोषित किया है, जिसमें, युवाओं को कारोबार के लिए 3 लाख रुपये की मदद, महिलाओं को व्यवसाय के लिए 5 लाख तक की मदद और हर खेत को पानी की सुविधा देने जैसी घोषणाएं हैं.

बिहार में विधानसभा की 243 सीटों पर तीन चरणों में वोट डाले जाएं. 28 अक्‍टूबर को मतदान का पहला चरण है जबकि 3 नवंबर को दूसरा एवं 7 नवंबर को तीसरा एवं अंतिम चरण. वोटों की गिनती 10 नवंबर को होनी है.

  • \
Leave Your Comment