×

कंटेनमेंट ज़ोन में 30 नवंबर तक जारी रहेगा लॉकडाउन

Fauzia

नई द‍िल्‍ली 27 Oct, 2020 08:46 pm

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कंटेनमेंट जोन में सख्त लॉकडाउन 30 नवंबर तक लागू करने का फैसला लिया है. पिछले महीने के अंत में 30 सितंबर को अनलॉक-5 के लिए जारी की गई गाइडलाइंस को अब नवंबर के अंत तक बढ़ा दिया गया है. केंद्र सरकार ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपने ऑर्डर में कहा है, "MHA ने आज ऑर्डर जारी किया है, जिसके तहत 30 सितंबर को जारी गईं गाइडलाइंस 30 नवंबर तक प्रभावी रहेंगी. वहीं, 30 नवंबर, 2020  तक कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन को सख्ती से लागू किया जाएगा.''

ऑर्डर के मुताबिक व्यक्ति और सामानों के अंतर-राज्यीय और एक राज्य से दूसरे राज्य में आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा. इसके लिए अलग तरह के परमिट की जरूरत भी नहीं होगी.

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए दुनिया भर में लॉकडाउन का फॉर्मूला अपनाया गया था. भारत में भी 24 मार्च को पहली बार लॉकडाउन लागू किया गया था. देशभर में करीब 3 महीने तक सख्त लॉकडाउन लागू रहा. इसके बाद सरकार ने चरणबद्ध तरीके से अनलॉक की तरफ़ बढ़ना शुरू किया और कुछ छूटों के साथ तमाम गितविधियां शुरु की गईं. 15 अक्टूबर के बाद तो सरकार ने 50 प्रतिशत लोगों के साथ सिनेमा हॉल, साप्ताहिक बाज़ार, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क आदि खोलने की भी अनुमति दे दी थी. जबकि स्कूल और कोचिंग सेंटर खोलने का फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ा था. लेकिन राज्यों को भी निर्देश दिए गए थे कि वो छात्रों के माता-पिता कि मंजूरी के बाद ही छात्रों को स्कूल कॉलेज में बुला सकते हैं. केंद्र सरकार की ओर से बाकायदा SOP भी जारी की गईहै. 

वहीं, कंटेनमेंट जोन को लेकर सरकार के नए आदेश के मुताबिक कहा गया है कि कंटेनमेंट ज़ोन में रोकथाम के सख्त उपाय लागू किए जाएंगे. ऐसे इलाकों में सिर्फ आवश्यक गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी. कंटेनमेंट जोन, संबंधित जिला कलेक्टरों की वेबसाइट पर और राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा अधिसूचित किए जाएंगे. ये जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ भी साझा की जाएगी.

राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की सरकारें केंद्र सरकार से पूर्व परामर्श के बिना किसी भी कंटेनमेंट जोन के बाहर लोकल लॉकडाउन नहीं लगाएंगी. 65 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों, गर्भवती महिलाओं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को घर पर रहने की ही सलाह दी गई है. 

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में एक दिन में कोविड-19 के 36,470 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के मामले बढ़कर 79,46,429 हो गए. वहीं 488 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,19,502 हो गई. जबकि मरीजों के ठीक होने की दर 90.62 फीसदी हो गई है.

  • \
Leave Your Comment