×

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दार्जिलिंग के सुकना वॉर मेमोरियल में की शस्त्र पूजा

Fauzia

दार्जिलिंग 25 Oct, 2020 07:16 pm

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को विजयदशमी के मौके पर शस्त्र पूजा की. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह दशहरे के मौके पर दार्जिलिंग में जवानों के बीच पहुंचे और दार्जिलिंग के सुकना वॉर मेमोरियल में थल सेनाध्‍यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे के साथ उन्होंने शस्त्रों की पूजा की और जवानों को विजयदशमी की शुभकामनाएं दीं. हिंदू मान्यताओं के अनुसार दशहरे के मौके पर शस्त्रों की पूजा करना शुभ होता है. इसी मान्यता के तहत सेना के मनोबल को बढ़ाने के लिए रक्षा मंत्री ने शस्त्र पूजन के आयोजन में हिस्सा लिया है.इस मौके पर रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत चीन के साथ चल रहे विवाद को खत्म करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है. भारत चाहता है कि सीमा पर तनाव ख़त्म किया जाए और इलाके में शांति बनी रहे. लेकिन मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि हमारी सेना किसी को भी देश की एक इंच जमीन पर भी कब्जा नहीं करने देगी.

रक्षा मंत्री ने जवानों की बहादुरी और शौर्य का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे जावनों ने बॉर्डर पर चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच जिस तरह की भूमिका निभाई है वो इतिहास में दर्ज किया जाएगा. हमारे बहादुर जवानों की वीरगाथाएं इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखी जाएंगी. 

रक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के दिशा-निर्देश में, पूर्वोत्तर राज्यों में निर्माण कार्यों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. BRO के पास पूर्वोत्तर क्षेत्र में कुल 8090 किमी लम्बाई की सड़के हैं. इनमें से 5734 किलोमीटर निर्माण योजना में है. रक्षा मंत्री ने कहा कि कुछ समय पहले तक यह धारणा थी कि सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कों का विकास हमारे हित में नहीं है. माना जाता था कि सीमा की सड़कें विपरीत परिस्थितियों में हमारा ही नुकसान कर सकती हैं. हमने इस धारणा को तोड़ा और सीमावर्ती क्षेत्रों में विकास की नई राहें खुलीं.

रक्षा मंत्री पश्चिम बंगाल और सिक्किम के 2 दिन के दौरे पर हैं. इस दौरे पर आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे भी रक्षा मंत्री के साथ मौजूद हैं. राजनाथ ने रविवार सुबह ही ट्वीट कर देशवासियों को विजयादशमी की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि भारतीय सेना के जवानों से भेंट करके मुझे हमेशा बेहद खुशी होती है. उनका मनोबल बहुत ऊंचा रहा है. इसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है. राजनाथ ने शनिवार को दार्जीलिंग के सुकना में 33 कोर के मुख्यालय का दौरा कर पूर्वी सेक्टर में सेना की तैयारियों की समीक्षा की थी.

पिछले साल भी रक्षा मंक्षी राजनाथ सिंह ने विजयदशमी के मौके पर शस्त्र पूजा की थी. पिछले साल ये पूजा फ्रांस में हुई थी जब राफेल फाइटर जेट इंडिया को औपचारिक रुप से मिला था. राजनाथ ने विमान पर तिलक लगाया था और ओम भी लिखा था. साथ ही नारियल फोड़ा था और फूल चढ़ाए थे. इस बार रक्षा मंत्री भारतीय जवानों का मनोबल बढ़ाने के लिए सिक्किम के दौरे पर हैं. रक्षा मंत्री सीमाओं पर सैनिकों की तैनाती की समीक्षा करेंगे और पीएलए के खिलाफ उनकी तैयारियों का आंकलन भी करेंगे.

  • \
Leave Your Comment