×

कमलनाथ पर चला चुनाव आयोग का डंडा, छीना स्‍टार प्रचारक का तमगा

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 30 Oct, 2020 07:27 pm

चुनाव आयोग (Election Commission ) ने शुक्रवार को वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता और मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) के स्‍टार प्रचार का दर्जा छीन लिया है. आचार संहिता के उल्‍लंघन के ढेरों मामलों के चलते कमलनाथ पर यह कार्रवाई की गई है. इसी के चुनाव आयोग ने एक महिला उम्‍मीदवार के लिए "आइटम" शब्‍द का इस्‍तेमाल करने वाले कमलनाथ की आलोचना भी की. आयोग ने यह भी कहा कि एक महिला के लिए इस तरह के शब्‍द का इस्‍तेमाल आयोग द्वारा जारी किए सलाहकारी दिशा-निर्देशों का उल्‍लंघन है.

चुनाव आयोग ने इस बात पर भी नाखुशी जाहिर की कि राजनीतिक पार्टी का नेतृत्‍व करने के बावजूद कमलनाथ ने बार-बार आचार संहिता और नीति परक व मर्यादित आचरण का उल्‍लंघन किया.

आपको बता दें कि कमलनाथ ने 18 अक्‍टूबर को ग्‍वालियर के डाबरा में एक चुनावी बैठक के दौरान कहा था कि कांग्रेस प्रत्‍याशी बेहद साधारण इंसान हैं, जबकि विपक्षी उम्‍मीदवार "आइटम" हैं. आपको बता दें कि 3 नवंबर को एमपी में उप चुनाव होंगे और बीजेपी ने डाबरा से इमरती देवी को मैदान में उतारा है.

कमलनाथ ने मंच से कहा था, "सुरेंद्र राजेश हमारे उम्मीदवार हैं, सरल स्वभाव के सीधे-साधे हैं. यह उसके जैसे नहीं है, क्या है उसका नाम? मैं क्या उसका नाम लूं आप तो उसको मुझसे ज्यादा अच्छे से जानते हैं, आपको तो मुझे पहले ही सावधान कर देना चाहिए था, 'यह क्या आइटम है'." 

इसके अलावा चुनाव आयोग ने कमलनाथ के खिलाफ उस शिकायत पर भी संज्ञान लिया जिसमें उन्‍होंने मध्‍य प्रदेश के वर्तमान मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को "माफिया" और "मिलावटखोर" कहा था. चुनाव आयोग का कहना है कि उसकी रिपोर्ट में आचार संहिता के उल्‍लंघन की पुष्टि होती है.

इसी के साथ चुनाव आयोग ने अपने आदेश में कहा कि आगे से जब भी कमलनाथ कहीं प्रचार करने जाएंगे तो उसका सारा खर्चा वह उम्‍मीदवार उठाएगा जिसके क्षेत्र में चुनाव प्रचार होगा.

आदेश में आगे कहा गया है कि चुनावों से पहले प्रचार के दौरान स्‍तरीय और नीति परक व मर्या‍दित आचरण के प्रति राजनीति दलों की सर्वसम्‍मति से आचार संहिता पिछले कई दशकों में विकसित हुई है.

गौरतलब है कि बीजेपी नेताओं ने कमलनाथ के बयान पर कड़ी आपत्ति जताई थी और मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्‍व में विरोध भी दर्ज किया था. वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को कमलनाथ के बयान को खारिज करते हुए उसे दुर्भाग्‍यपूर्ण बताया था.

  • \
Leave Your Comment