×

दिल्ली में इस दिवाली नहीं फोड़ सकेंगे पटाखे

TLB Desk

नई दिल्‍ली 06 Nov, 2020 12:27 am

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के चलते सरकार ने पटाखे फोड़ने पर रोक लगा दी है. राजधानी के चीफ मिनिस्टर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में अचानक वृद्धि हो गई है. इसकी बड़ी वजह प्रदूषण है. जिसे देखते हुए दिल्ली में पटाखे चलाने पर रोक लगाई जाती है.

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना संक्रमण के ताज़ा विस्फोट को कोविड-19 की थर्ड वेव कहा है. और ये भी कहा कि फेस्टिवल का सीज़न शुरू होने के कारण भी वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है. इसीलिए सरकार ने पटाखे फोड़ने पर पाबंदी लगाने का फ़ैसला किया है. इसके अलावा दिल्ली सरकार ने राजधानी में ऑक्सीजन सिलेंडर और कोविड-19 मरीज़ों के लिए ICU बेड की संख्या बढ़ाने की भी घोषणा की है. हालांकि, दिल्ली हाई कोर्ट ने ICU बेड की संख्या बढ़ाने के सरकार के फ़ैसले पर रोक लगा दी है. क्योंकि सरकार ने अस्पतालों में 80 प्रतिशत ICU बेड कोविड-19 के मरीज़ों के लिए रिज़र्व करने का फ़ैसला किया था. अब, केजरीवाल सरकार ने इसके ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट में अपील की है.

कोरोना वायरस के मरीज़ों की संख्या दिल्ली में बेतहाशा बढ़ रही है. एक दिन में आठ हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आने का नया रिकॉर्ड भी बन चुका है. जिसके बाद दिल्ली सरकार ने राजधानी में कोविड-19 की टारगेटेड टेस्टिंग करने का फ़ैसला किया है. साथ ही वायरस से मौत की संख्या कम से कम रखने के लिए भी ज़रूरी उपाय किए जा रहे हैं. दिल्ली में कोरोना वायरस से 6700 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. दिल्ली में चार लाख से ज़्यादा लोगों के, कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है.

राजधानी में प्रदूषण के हालात भी बेहद बुरे हैं. एयर क्वालिटी इंडेक्स, नॉर्मल से दस गुना ख़राब रह रहा है. और फिलहाल इससे राहत के आसार नहीं दिख रहे हैं.

  • \
Leave Your Comment