×

पहले जेम्स बॉन्ड सर शॉन कॉनरी का निधन

Babita Pant

नई दिल्‍ली 31 Oct, 2020 08:34 pm

हॉलीवुड अभिनेता, स्कॉटलैंड के सर शॉन कॉनरी का निधन हो गया है. वो 90 वर्ष के थे. सर शॉन कॉनरी को बॉन्ड फ़िल्मों के पहले जेम्स बॉन्ड के तौर पर सबसे ज़्यादा शोहरत मिली. अपने लंबे फ़िल्मी करियर में सर कॉनरी ने कई अवार्ड विनिंग फिल्मों में काम किया. उन्होंने जेम्स बॉन्ड सिरीज़ की छह फ़िल्मों में काम किया था.

James Bondसर शॉन कॉनरी को फिल्मो में शानदार उपलब्धियों के लिए ब्रिटेन की महारानी ने नाइटहुड से नवाज़ा था. उन्हें ये ख़िताब साल 2000 में दिया गया था. जिसके बाद से उनके नाम के आगे सर लगाया जाने लगा.

सर शॉन कॉनरी का जन्म स्कॉटलैंड की राजधानी एडिनबरा की स्लम बस्ती में हुआ था. पहले वो ताबूतों में पॉलिश करने का काम करते थे. उन्हें दूध पहुंचाने वाले और समुद्र तट पर सुरक्षाकर्मी के काम भी किए. वो बॉडी बिल्डिंग के शौक़ीन थे. इसी वजह से उन्हें फिल्मों में काम करने का मौक़ा मिला.

50 साल से भी ज़्यादा लंबे अपने करियर में सर शॉन कॉनरी ने ऑस्कर के अलावा एकेडमी अवार्ड और दूसरे कई पुरस्कार जीते थे.

सर शॉन ने बॉन्ड सिरीज़ की पहली फ़िल्म ‘डॉक्टर नो’ से लेकर डायमन्ड्स आर फॉरेवर तक कुल छह बॉन्ड फिल्मों में ब्रिटिश एजेंट 007 का रोल निभाया था. सर कॉनरी ने अल्फ्रेड हिचकॉक की फिल्म मार्नी, स्टीवन स्पीलबर्ग की इंडियाना जोन्स ऐंड द लास्ट क्रुसेड, हाईलैंडर, द रॉक, मर्डर ऑन द ओरिएंट एक्सप्रेस फिल्मों में काम किया था.

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सर कॉनरी को श्रद्धांजलि दी है. उन्‍होंने अपने ट्वीट संदेश के साथ सर कॉनरी की एक तस्‍वीर भी शेयर की.

सर कॉनरी की मौत पर दुनिया भर में उनके फैन्स ने शोक जताया है.

  • \
Leave Your Comment