×

लालू यादव को चाईबास केस में मिली जमानत, लेकिन नहीं होंगे रिहा

Babita Pant

रांची 09 Oct, 2020 02:52 pm

झारखंड हाईकोर्ट (Jharkhand High Court) ने शुक्रवार को बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री लालू यादव (Lalu Yadav) को 950 करोड़ के चारा घोटाला (Fodder Scam) के चाईबासा केस (Chaibasa Treasury Case ) में जमानत दे दी है. आपको बता दें कि यह मामला 1992-93 के दौरान चाईबासा कोषागार से 33.67 करोड़ रुपये की अवैध निकासी से संबंधित है. उस वक्‍त आरजेडी नेता लालू यादव बिहार के मुख्‍यंत्री थे.

हालांकि बेल मिलने के बाद लालू प्रसाद यादव जेल से बाहर नहीं आ पाएंगे क्‍योंकि उन्‍हें दुमका कोषागार मामले में 14 साल की जेल मिली हुई है. दरअसल, 1991 और 1996 के दौरान पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने दुमका कोषागार से अवैध रूप से 3.5 करोड़ रुपये निकाल लिए थे और उस वक्‍त भी लालू यादव बिहार के सीएम थे.

आरजेडी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री लालू यादव को चारा घोटाले से जुड़े तीन मामलों में सजा सुनाई गई है.

हालांकि सजा के बावजूद लालू जेल में नहीं है. वह झारखंड के राजेंद्र इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस यानी कि रिम्‍स में भर्ती हैं. आपको बता दें कि लालू टाइप 2 डायबिटीज और हाइपरटेंशन के मरीज हैं. इसी के
साथ वह लंबे समय से किडनी की बीमारी से भी जूझ रहे हैं.

लालू यादव सरकारी खजाने के दुरुपयोग के 6 मामलों में दोषी पाए गए हैं, जिनमें से तीन चारा घोटाले से संबंधित हैं. वह साल 2017 से ही जेल में हैं. उन्‍हें चारा घोटाले के तीन मामलों में 3.5 साल, 5 साल और 14 साल जेल की सजा सुनाई गई है.

लालू फिलहाल इन मामलों की सजा काट रहे हैं. झारखंड हाईकोर्ट ने उन्‍हें देवघर कोषागार के मामले में 2013 में इस आधार पर बेल दे थी कि वो 3.5 साल की सजा में से आधी सजा काट चुके हैं.

बहरहाल, आपको बता दें कि आगामी बिहार चुनाव को देखते हुए लालू की रिहाई काफी अहम मानी जा रही थी, लेकिन अभी दुमका मामले में सुनवाई लंबित है इसलिए उन्‍हें रिहा नहीं किया जा सकता. हालांकि लालू यादव अब चुनाव नहीं लड़ सकते हैं और वह संसद में भी प्रतिबंधित हैं. लेकिन आरजेडी के कार्यकर्ताओं को उम्‍मीद थी कि अगर लालू बाहर आते हैं तो आगामी विधानसभा चुनाव के समीकरण बदल सकते हैं.

गौरतलब है कि बिहार में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को होंगे. चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को आएंगे.

  • \
Leave Your Comment