×

बिहार के पूर्व DGP गुप्‍तेश्‍वर पांडेय बने JDU के 'सिपाही'

Fauzia

पटना 27 Sep, 2020 11:56 pm

बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय की सियासी पारी शुरु हो गई है. गुप्तेश्वर पांडेय के वीआरएस लेने के बाद से ही जिस बात के क़यास लगाए जा रहे थे वो बात आज पूरी हो गई. बिहार के पूर्व DGP गुप्तेश्वर पांडेय रविवार, 27 सितंबर की शाम राज्य की सत्ताधारी पार्टी जनता दल यूनाइडेड (जेडीयू) में शामिल हो गए हैं. राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन्हें अपने घर पर पार्टी की सदस्यता दिलाई है. 

गुप्तेश्वर पांडे ने पिछले दिनों ही अपने पद से VRS ले लिया था. उसी वक़्त से आवाज़ उठने लगी थी कि गुप्तेश्वर पांडेय अब सियासी पारी खेलना चाहते हैं इसीलिए उन्होंने बिहार में चुनावी मौसम शुरु होते ही समय से पहले पद छोड़ दिया है. हालांकि गुप्तेश्वर ने उस वक़्त ये कहते हुए बात टाल दी थी कि अभी उनका ऐसा इरादा नहीं है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि उनके शुभचिंतक उन्हें ऐसा करने की सलाह दे रहे हैं. लेकिन आज बिहार की मुख्य सियासी पार्टी में शामिल होकर उन्होंने तमाम क़यासों पर विराम लगा दिया है. माना जा रहा है कि आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में गुप्तेश्वर बक्सर से जेडीयू के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ सकते हैं.

जेडीयू में शामिल होने के बाद गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा, 'मुझे खुद सीएम ने बुलाया और शामिल होने के लिए कहा. पार्टी मुझसे जो भी करने को कहेगी, मैं करूंगा. मैं राजनीति नहीं समझता. मैं एक साधारण व्यक्ति हूं, जिन्होंने अपना समय समाज के निचले तबके के लिए काम करने में बिताया है.'

आपको बता दें गुप्तेश्वर पांडेय ने शनिवार को भी बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार से मुलाकात की थी. लेकिन इस मुलाकात को औपचारिक मुलाकात बताया था. गुप्तेश्वर का कहना था कि वो मुख्यमंत्री का शुक्रिया अदा करने आए थे क्योंकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन्हें डीजीपी के रूप में अपने कर्तव्यों को निभाने और राज्य की सेवा करने का भरपूर मौका और आज़ादी दी थी. साथ ही उन्होंने साफ़ शब्दों में कहा था कि उन्होंने अभी तक चुनाव लड़ने पर विचार नहीं किया है. लेकिन इस मुलाकात के अगले ही दिन रविवार को गुप्तेश्वर पांडेय ने जेडीयू का दामन थाम लिया. 

गुप्तेश्वर पांडेय के जेडीयू में शामिल होने को लेकर काफी समय से चर्चा थी. कई मौकों पर उन्होंने बिहार के सीएम नीतीश कुमार की तारीफ भी की है. गुप्तेश्वर नीतीश के शराबबंदी समेत सड़क-पानी और दूसरे विकास कार्यों की जमकर प्रशंसा पहले ही कर चुके हैं. हाल ही में फेसबुक लाइव के दौरान भी उन्होंने नीतीश सरकार के समर्थन में कई बातों का जिक्र किया था. तभी से क़यास बाज़ार काफ़ी गर्म हो गया था. 

सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले के बाद से पांडेय लगातार सुर्खियों में रहे हैं. सोशल मीडिया पर हमेशा वो कानून को लेकर टिप्पणी करते नजर आते हैं. गुप्तेश्वर पांडेय के वीआरएस लेने के बाद उनके एक गाना ‘रॉबिनहुड बिहार के’ ने काफी सुर्खियां बटोरी थीं. इस वीडियो में गुप्तेश्वर खुद अभिनय करते नज़र आ रहे थे. ये वीडियो बिग बॉस सीज़न 12 के फाइनल प्रतिभागी रहे मुजफ्फरपुर के दीपक ठाकुर ने बनाया था और गाना भी खुद उन्होंने ही गाया था.

इस वीडियो के बाद गुप्तश्वर पांडेय की काफ़ी फ़ज़ीहत भी हुई थी. लेकिन आम लोगों के बीच गुप्तेश्‍वर पांडेय की पहचान रॉबिनहुड वाली बन गई है. अब गुप्तेश्वर पांडेय सियासत के मैदान में कितनी लंबी रेस का घोड़ा साबित होते हैं यह देखना दिलचस्प रहेगा.

  • \
Leave Your Comment