×

गुजरात के पूर्व मुख्‍यमंत्री केशुभाई पटेल का निधन, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 29 Oct, 2020 01:56 pm

गुजरात के पूर्व मुख्‍यमंत्री केशुभाई पटेल (Keshubhai Patel) का गुरुवार को निधन हो गया. वह 92 वर्ष के थे. पिछले महीने वह कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए गए थे, जिसके बाद उन्‍हें अहमदाबाद के एक अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केशुभाई के निधन पर शोक जताते हुए ट्वीट किया. उनके ट्वीट के मुताबिक, "हमारे प्‍यारे और सम्‍माननीय केशुभाई गुजर गए हैं. मुझे बहुत पीड़ा हो रही है और मैं दुखी हूं. वह एक उत्‍कृष्‍ट नेता थे, जिन्‍हें समाज के हर वर्ग का ध्‍यान था. उन्‍होंने अपना संपूर्ण जीवन गुजरात के विकास और हर गुजराती को समृद्ध बनाने में समर्पित कर दिया था."

एक अन्‍य ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा, "जन संघ और बीजेपी को शक्तिशाली बनाने के लिए केशुभाई ने गुजरात के कोने-कोने की यात्रा की. उन्‍होंने जी-जान से इमरजेंसी का विरोध किया. किसानों के कल्‍याण का मुद्दा उनके दिल के सबसे करीब था. फिर चाहे वह विधायक रहें हो, सांसद, मंत्री या मुख्‍यमंत्री पद पर हों उन्‍होंने हमेशा यह सुनिश्‍चित किया कि किसानों के हित वाले उपायों को पारित किया जाए."

एक कार्यकर्ता के रूप में खुद को संवारने का श्रेय केशुभाई को देते हुए पीएम ने लिखा, "केशुभाई ने मेरे समेत कई नौजवान कार्यकर्ताओं को संवारा और परमार्श दिया. हर कोई उनके मिलनसार व्‍यवहार का कायल था. उनका निधन अपूर्णनीय क्षति है. आज हम सब शोक में हैं. मैं उनके परिवार और शुभ‍चिंतकों के साथ हूं. मैंने उनके बेटे भरत से बात कर अपनी सहानुभूति जताई है."

आपको बता दें कि केशुभाई पटेल 1995 और 1998 से लेकर 2001 तक गुजरात के मुख्‍यमंत्री रहे थे. इसके बाद नरेंद्र मोदी गुजरात की सत्ता पर काबिज हो गए थे. बाद में केशुभाई पटेल ने बीजेपी छोड़कर साल 2012 में अपनी खुद की पार्टी- गुजरात परिवर्तन पार्टी बना ली थी. वह छह बार गुजरात विधानसभा में विधायक रहे.

साल 2012 में बीजेपी के खिलाफ उनकी पार्टी को सफलता नहीं मिली, जिसके बाद उन्‍होंने महागुजरात पार्टी के साथ विलय कर अपनी पार्टी को विस्‍तार दिया. बाद में वह अपनी पार्टी को निरस्‍त कर 2014 में एक बार फिर बीजेपी में शामिल हो गए.

  • \
Leave Your Comment