×

अटल टनल से सोनिया गांधी के नाम वाली आधारिशला गायब, बढ़ा विवाद

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 13 Oct, 2020 11:05 am

हिमाचल प्रदेश में विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने राज्‍य भर में विरोध-प्रदर्शन की धमकी दी है. दरअसल, आरोप है कि हाल ही में जिस अटल टनल (Atal Tunnel) का उद्घाटन किया गया था वहां से सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के नाम की आधार पट्टिका को हटा दिया गया है. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने तीन अक्‍टूबर को अटल टनल को राष्‍ट्र को समर्पित किया था, जबकि जून 2010 में सोनिया गांधी ने यूपीए अध्‍यक्ष रहते हुए इस टनल की आधारशिला रखी थी.

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के अध्‍यक्ष कुलदीप सिंह राठौड़ का आरोप है कि तीन अक्‍टूबर को अटल टनल के उद्घाटन से पहले ही सोनिया गांधी के नाम वाली उद्घाटन पट्टिका को वहां से हटा दिया गया था.

इस हरकत के लिए राठौड़ ने सरकार और स्‍थानीय प्रशासन की जमकर आलोचना की है. उनके मुताबिक, "अगर सरकार आधारिशला पट्टिका को 15 दिनों के भीतर वापस वहां रखने में नाकाम रहती है तो हम राज्‍यवापी विरोध-प्रदर्शन करेंगे."

उन्‍होंने कहा कि 28 जून 2010 को सोनिया गांधी ने राज्‍य के कांग्रेस नेता वीरभद्र सिंह और पूर्व मुख्‍यमंत्री प्रेम कुमार धूमल की मौजूदगी में आधारशिला रखी थी.

राठौड़ ने कहा, "मैं यह जानकर हैरान हूं कि आधार‍शिला पट्टिका वहां से गायब है."

उन्‍होंने कहा कि यह सरकार और पुलिस की जिम्‍मेदारी है कि जब पट्टिका खो गई है तो वह उसे वापस लेकर आए.

राठौड़ ने दावा करते हुए कहा, "यही नहीं हमें लाहौल-स्‍पीति, सोलन, किन्नौर और राज्‍य के दूसरे इलाकों से भी सूचना मिल रही है कि कांग्रेस के शासन काल के दौरान जो आधारशिलाएं रखी गईं थीं उन्‍हें तोड़ दिया गया है. इन मामलों पर एफआईआर दर्ज करा दी गईं हैं, लेकिन अभी तक कोई एक्‍शन नहीं लिया गया है जिससे साबित होता है कि ये सब हरकतें सत्ताधारी पार्टी और जिला प्रशासन को संतुष्‍ट करने के लिए की गईं हैं."

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में रोहतांग दर्रे के नीचे रणनीतिक सुरंग बनाने का फैसला 3 जून 2000 को लिया गया था. उस वक्‍त अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे. फिर 2010 में यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने रोहतांग टनल नाम से आधारशिला रखी थी. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2019 में पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए योगदान का सम्मान करने के लिए रोहतांग सुरंग का नाम अटल सुरंग के रूप में तय किया. इसके बाद इसी साल 3 अक्‍टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल टनल को राष्‍ट्र के नाम समर्पित कर दिया. सुरंग के उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस का नाम लिए बगैर कई हमले भी किए थे.

  • \
Leave Your Comment