×

इस्लामिक आतंकवाद के ख़िलाफ़ फ्रांस का बड़ा एक्शन, मारे 50 जिहादी

Babita Pant

नई दिल्‍ली 03 Nov, 2020 03:42 pm

फ्रांस ने इस्लामिक आतंकवाद पर बड़ा हमला किया है. उत्तरी अफ्रीकी देश माली पर फ्रांस के हवाई हमले में 50 आतंकवादी मारे गए हैं. जबकि, फ्रांस के सैनिकों ने 4 आतंकवादियों को ज़िंदा पकड़ा है. फ्रांस के फाइटर जेट्स ने माली में अल क़ायदा के ठिकानों को निशाना बना कर हमला किया. ये हमला शुक्रवार को किया गया था जिसकी जानकारी आज फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने दी.

उन्होंने बताया कि फ्रांस के सुरक्षा बलों ने बर्किना-फासो और नाइजर से लगने वाली माली की सीमा पर ड्रोन और फाइटर विमानों से हमला किया. जिसमें पचास आतंकवादी मारे गए. उन्होंने बताया कि फ्रांस ने इस्लामिक आतंकवाद के ख़िलाफ़ बड़ा अभियान छेड़ रखा है. और ये हमला उसी कड़ी में किया गया है.

फ्रांस में अब तक हुए ज़्यादातर आतंकी हमलों में हमलावर का संबंध, अफ्रीका में फ्रांस के पुराने उपनिवेशों से पाया गया है. पिछले हफ़्ते नीस शहर के चर्च में हमला करने वाला आतंकवादी, ट्यूनिशिया से आया था. और इटली होते हुए फ्रांस पहुंचा था. वो फ्रांस में आतंकी हमले के इरादे से ही पहुंचा था.

अफ्रीका के सहारा क्षेत्र में आतंकवादियों और फ्रांसीसी सेना के बीच मुक़ाबला चल रहा है. इस आतंकवाद विरोधी अभियान में में फ्रांस के तीन हज़ार से ज़्यादा सैनिक शामिल हैं. इसी अभियान के दौरान सूचना मिली थी कि बड़ी संख्या में आतंकवादी बर्किना फासो, नाइजर और माली की सीमा पर जमा हुए हैं. टोही ड्रोन से मिली इस जानकारी के बाद, फ्रांस के विमानों ने आतंकवादियों को निशाना बनाकर हमला किया.

फ्रांस पिछले दिनों कई इस्लामिक आतंकवादी हमलों का शिकार हुआ है. जिसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों ने आतंकवाद की चुनौती से पूरी ताक़त से निपटने का एलान किया है.

  • \
Leave Your Comment