×

गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया पेटीएम ऐप, नीतियों के उल्लंघन का आरोप

TLB Desk

नई दिल्‍ली 18 Sep, 2020 05:21 pm

गूगल ने डिजिटल पेमेंट ऐप पेटीएम को अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है. गूगल ने कहा है कि पेटीएम ऐप उसकी सिक्योरिटी पॉलिसीज़ का उल्लंघन कर रहा था. इसी वजह से उसे हटाया गया. पेटीएम ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि उनका ऐप अस्थायी तौर पर गूगल प्लेस्टोर पर डाउनलोड या अपग्रेड के लिए उपलब्ध नहीं है. लेकिन, ये अस्थायी है और जल्द ही ऐप प्लेस्टोर पर उपलब्ध होगा. पेटीएम ने गूगल प्ले स्टोर से ऐप हटाए जाने की वजह तो नहीं बतायी है.

लेकिन, कंपनी ने अपने बयान में खाता धारकों को ये भरोसा ज़रूर दिया है कि पेटीएम एकाउंट में उनके पैसे सुरक्षित हैं. और वो जल्द ही इसका उपयोग फिर से कर सकेंगे. गूगल ने अपने प्लेस्टोर से पेटीएम फर्स्ट गेम फैंटेसी ऐप को भी हटा दिया है. हालांकि, एप्पल प्लेस्टोर पर पेटीएम वॉलेट ऐप उपलब्ध है. वहीं सूत्रों के मुताबिक़ गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम को इसलिए हटाया गया है, क्योंकि ये ऐप गूगल की गैम्बलिंग की नीतियों का उल्लंघन कर रहा था. हालांकि, गूगल के प्लेस्टोर में पेटीएम मॉल, पेटीएम फॉर बिज़नेस, पेटीएम मनी और कंपनी से जुड़े अन्य ऐप्स को प्ले स्टोर से नहीं हटाया है. जिन लोगों ने पहले से पेटीएम ऐप डाउनलोड कर रखा है, वो अभी भी इस ऐप का इस्तेमाल भुगतान करने और पैसे लेने के लिए कर सकते हैं. लेकिन, वो ऐप को अपडेट नहीं कर पाएंगे.

ऐसा पहली बार हुआ है जब पेटीएम ऐप को गूगल प्लेस्टोर से हटाया गया है. डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में पेटीएम बहुत बड़ा नाम है. छोटे छोटे पेमेंट को डिजिटल बनाकर पेटीएम ने अपनी पहुंच घर घर तक बना ली है. भारत में कम से कम पांच करोड़ लोग हर दिन पेटीएम ऐप का इस्तेमाल लेन-देन के लिए करते हैं.

वैसे, ये पहली बार नहीं है जब पेटीएम ग़लत वजहों से चर्चा में है. इससे पहले पेटीएम पर अपने ग्राहकों के डेटा एक राजनीतिक पार्टी से शेयर करने के इल्ज़ाम भी लगे थे. इसके अलावा कंपनी में चीन के निवेश को लेकर भी सवाल उठते रहे हैं.

Leave Your Comment