×

आरक्षण को लेकर फिर शुरू हुआ गुर्जरों का आंदोलन, उखाड़ डाले रेलवे ट्रैक

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 02 Nov, 2020 01:13 pm

शिक्षा और नौकरियों में आरक्षण की मांग को लेकर राजस्‍थान के भरतपुर में गुर्जुर समुदाय का विरोध प्रदर्शन सोमवार को भी जारी है. प्रदर्शनकारियों के मुताबिक, "इस बार हमारा प्रतिनिधिमंडल सरकार से बातचीत करने के लिए कहीं नहीं जाएगा. अगर सरकार बात करना चाहती है तो वह यहां आकर रेल की पटरियों पर हमसे मिल सकती है."

आपको बता दें कि भरतपुर जिले के पीलूपुरा गांव में बड़ी संख्‍या में गुर्जर समुदाय के लोगों ने रविवार को अपने विरोध-प्रदर्शन की शुरुआत करते हुए रेल की पटरियों को ब्‍लॉक कर दिया. अधिकारियों का कहना है कि प्रदर्शन उस वक्‍त हिंसक हो गया जब कुछ प्रदर्शनकारियों ने पीलूपुरा से गुजरने वाले मुंबई-दिल्‍ली रेलवे-ट्रैक पर तोड़-फोड़ मचा दी. बाद में प्रदर्शनकारियों ने मुंबई-दिल्‍ली ट्रैक की फिश प्‍लेट भी उखाड़ दी और कुछ लोगों ने बयाना-हिन्‍दौन रूट को भी ब्‍लॉक कर दिया. 

भरतपुर के डीएम नाथमल दीदाल का कहना है कि राज्‍य के मंत्री अशोक चंदाना ने गुर्जर नेता किरोरीलाल बैंसला (Kirorilal Bainsla) से पीलूपुरा में एक राउंड की "सकारात्‍मक" बातचीत की है. दीदाल ने रविवार को कहा, "हमने गुर्जर समुदाय के एक गुट से बातचीत की और वे सरकार के आश्‍वासन संतुष्‍ट थे."

हालांकि गुर्जर नेता विजय बैंसला (Vijay Bainsla) का कहना है कि उन्‍होंने किसी से कोई बातचीत नहीं की है. उनके मुताबिक, "युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है. उनमें गुस्‍सा है. हमारा आंदोलन जारी रहेगा. हमने गहलोत जी से बातचीत की है, लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ है."

बैंसला ने यह भी कहा, "हमने किसी से बात नहीं की है. युवा बेरोजगार हैं, 25 हजार नौकरियां अटकी हुईं हैं और उस पर कोई बात नहीं कर रहा है. यह विरोध तब तक जारी रहेगा जब तक कि हमारी मांगें मान नहीं ली जाती."

बैंसला के मुताबिक, "हमने गहलोत जी से पहले भी चार बार बात की थी, लेकिन उसका कुछ भी नहीं हुआ. दो साल हो गए हैं, आखिर वह हमसे कितने धैर्य की उम्‍मीद रखते हैं?"

विरोध-प्रदर्शन की वजह से कोटा डिविजन से गुजर रही दिल्‍ली-मुंबई लाइन का ट्रैफिक रुक गया था और इस वजह से कोटा रेलवे डिविजन पर आरपीएफ के 450 जवानों की तैनाती करनी पड़ी. इसी के साथ पूरे डिजिवन में अलर्ट भी जारी किया गया था.

अधिकारियों का कहना है कि पूर्वी राजस्‍थान के गुर्जर बहुल इलाकों विशेषकर भरतपुर और करौली में अतिरिक्‍त पुलिस बल भेजा जाएगा. एडिशनल डीजीपी सौरभ श्रीवास्‍तव के मुताबिक, "हम हेडक्‍वार्टर से हालात पर नजर बनाए हुए हैं." 

  • \
Leave Your Comment