×

गुर्जरों का सरकार को अल्टीमेटम- सोमवार से पूरे राजस्थान में सड़क और रेल करेंगे जाम

Fauzia

जयपुर 08 Nov, 2020 11:02 pm

आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर समुदाय का आंदोलन तेज़ होता जा रहा है. गुर्जर समुदाय ने सरकार को अल्टीमेटम दिया है कि यदि रविवार देर रात तक उनकी आरक्षण की मांग को नहीं माना गया तो सरकार को इसका अंजाम भुगतना होगा. सोमवार से गुर्जर समुदाय प्रदेशव्यापी चक्का जाम करेगा. सड़क और रेल मार्ग पर गुर्जर समुदाय के लोग अपना कब्जा जमा लेंगे.

पूरे राज्य में चक्का जाम करने के लिए रविवार को गुर्जर नेताओं ने बैठक बुलाई. गुर्जर नेता और आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक किरोड़ी सिंह बैंसला ही चक्का जाम पर अंतिम फैसला लेंगे. शनिवार से अब तक गुर्जर नेता हिंडौन से लेकर दौसा और सिकंदरा तक कई दौर की बैठक कर चुके हैं. इस बीच राजस्थान में कई जगहों पर गुर्जरों ने जाम लगा दिया था जिसके चलते आम जनता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था. सरकार का प्रतिनिधि मंडल गुर्जर नेताओं से मुलाकात कर चुका है लेकिन अभी तक मसले का हल नहीं निकला है. अब गुर्जर नेताओं ने अल्टीमेटम दे दिया है कि अगर कोई ठोस प्रस्ताव सरकार की ओर से नहीं आएगा तो पूरे प्रदेश में गुर्जर समाज के लोग चक्का जाम करेंगे.

गुर्जर नेता बैंसला का कहना है कि सरकार हमें ऐसा करने के लिए मजबूर कर रही है. हमारी 6 मांगे हैं अगर सरकार हमारी सभी मांगे मान लेती है तो हम आंदोलन नहीं करेंगे. हम ख़ुद भी आंदोलन नहीं करना चाहते हैं. बैंसला ने कहा कि सरकार की दोहरी नीति की वजह से ही करीब 35 हजार गुर्जरों को नौकरियां नहीं मिल पा रही हैं.
 
इसी बीच खबर ये भी आ रही है कि बैंसला के उग्र रूप को देखते हुए सरकार गुर्जर नेताओं से बात करने के लिए तैयार हो गई है. बातचीत करने के लिए खेल मंत्री अशोक चांदना को सरकार दोबारा भेज सकती है. 

गुर्जर आंदोलन की वजह से अभी भी भरतपुर, करौली और दौसा जिले में आम जीवन बुरी तरह से प्रभावित है. गुर्जर आंदोलन की वजह से रेलवे ने कई ट्रेनों के रूट डायवर्ट कर दिए हैं. वहीं, कुछ गाड़ियों को रद्द भी किया जा चुका है. राजस्थान रोडवेज की बसें बंद होने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. सरकार ने एहतियाती कदम उठाते हुए राज्य में इंटरनेट की सेवाएं बंद कर दी हैं जिसके चलते भी जनजीवन प्रभावित हुआ है.

  • \
Leave Your Comment