×

हिज़बुल्लाह के चीफ़ ऑपरेशन कमांडर सैफुल्लाह मुठभेड़ में मारा गया

Fauzia

श्रीनगर 01 Nov, 2020 07:53 pm

जम्मू-कश्मीर में एक मुठभेड़ के दौरान हिज़बुल मुजाहिदीन के प्रमुख ऑपरेशनल कमांडर डॉक्टर सैफुल्लाह के मारे जाने की खबर है. रविवार दोपहर को जम्मू कश्मीर के रंगरेथ इलाके में जम्मू-कश्मीर पुलिस और सुरक्षा बलों ने साझा ऑपरेशन के दैरान सैफुल्लाह को मौत के घाट उतार दिया. खबर है कि सैफ़ुल्लाह के एक साथी को सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार किया है जिससे अभी पूछताछ की जा रही है. रंगरेथ इलाके में सेना का सर्च ऑपरेशन अभी जारी है. मौके से एके-47 राइफल और पिस्टल भी बरामद की गई हैं.

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह के मुताबिक चंद रोज़ पहले घाटी में तीन बीजेपी नेताओं की बीच रास्ते में हत्या कर दी गई थी. सैफुल्लाह उन तीनों हत्याओं का मास्टर माइंड था. सेना ने उन तीन हत्याओं के बाद से ही जांच तेज़ कर दी थी. बीती रात रंगरेथ इलाके में आतंकियों के छिपे होने की खबर मिली थी और इसके बाद ही ऑपरेशन शुरु कर दिया गया था. सेना ने 72 घंटे के भीतर ही हत्यारे को उसके अंजाम तक पहुंचा दिया है. मई महीने में रियाज नाइकू की हत्या के बाद सुरक्षा बलों को मिलने वाली ये दूसरी बड़ी कामयाबी है.

वहीं जम्मू-कश्मीर पुलिस के आईजी विजय कुमार ने इस दावे को गलत बताया है. उनका कहना है कि बीजेपी नेताओं की हत्या के पीछे सैफुल्लाह का हाथ नहीं था बल्कि उन हत्याओं के पीछे आतंकी संगठन लश्कर का हाथ था. आईजी विजय कुमार ने सैफुल्लाह की मौत को बड़ी कामयाबी ज़रूर बताया लेकिन साथ ही ये भी कहा है कि बीजेपी नेताओं की हत्या करने वाले की पुलिस को अभी तलाश है. आईजी विजय कुमार ने  सैफुल्लाह के साथी की गिरफ्तारी से भी इनकार किया है. उनका कहना है कि सुरक्षाबलों का ऑपरेशन अभी जारी है. रंगरेथ इलाके में दो से तीन आतंकियों के छिपे होने की खबर है.

बताया जा रहा है कि रियाज़ नाइकू की मौत के बाद सैफुल्लाह को हिज़बुल की कमान सौंपी गई थी. सैफुल्लाह पेशे से डॉक्टर था और मुठभेड़ में घायल होने वाले आतंकियों का इलाज करता था. सैफुल्लाह का दूसरा नाम अबु मुसैद था और वो पुलवामा के मलंगपोरा का रहने वाला था. वो बुरहान वानी के 12 आतंकियों की टीम में शामिल था. बताया जा रहा है कि सैफुल्लाह A++  श्रेणी का आतंकी था. मौजूदा समय में जिन 10 बड़े आतंकियों का नाम सुरक्षाबलों और पुलिस की हिट लिस्ट में शामिल हैं उनमें से एक नाम सैफुल्लाह का भी था.

  • \
Leave Your Comment