×

हैदराबाद के ज्वैलर ने 7801 हीरे जड़ बनाई नायाब अंगूठी, गिनीज बुक में नाम दर्ज

Alka Kumari

दिल्ली 26 Oct, 2020 11:41 pm

हैदराबाद (Haydrabad) के एक ज्‍वेलर ने एक ही अंगूठी ( Ring) में 7 हजार से अधिक हीरों को जड़कर रिकॉर्ड बना दिया है.  जी हां, 7 हजार हीरे जड़ी इस अंगूठी का नाम गिनीज बुक (Guinness book ) में दर्ज किया गया है. 

दरअसल, कोट्टि श्रीकांत (Kotti Srikanth) नाम के एक ज्‍वेलर ने यह कारनामा कर दिखाया है. ज्‍वेलर हैदराबाद में 'चंदूभाई द डायमंड स्टोर' के मालिक हैं. ज्‍वेलर द्वारा बनाई गई इस अंगूठी में कुल 7,801 हीरे लगाए गए हैं, जो विश्व रिकॉर्ड हैं. यानी अभी तक कोई ऐसी अंगूठी नहीं थी, जिसमें एक साथ इतने हीरे जड़े हों. अंगूठी फूल के आकार की है. इसका नाम 'द डिवाइन -7801 ब्रह्म वज्र कमलम' (The Divine- 7801 Brahma Vajra Kamalam) रखा गया है.

अंगूठी में करीब छह परतें हैं. पांच परतों में आठ पंखुड़ियां हैं और अंतिम परत में छह पंखुड़ियां हैं, जिनके केंद्र में तीन पराग हैं. बता दें कि इस अंगूठी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं. गिनीज बुक ने भी इसके मेकिंग का वीडियो अपने फेसबुक पर शेयर किया है. लोग इस वीडियो को काफी पसंद कर रहे है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड पेज ने अपने फेसबुक पेज पर इस अंगूठी के बारे में पोस्ट किया है] जिसमें  इसे बनाने की पूरी प्रक्रिया मौजूद है.
 

कोट्टि श्रीकांत ने बताया कि डिजाइन पूरा होने के बाद इसे अगस्त 2019 में प्रतिष्ठित गिनीज वर्ल्‍ड बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम के समाने प्रस्तुत किया गया था. अब जब अंगूठी का नाम बुक में दर्ज हो गया है तो वे काफी खुश हैं. उनके मुताबिक, "मैं कला के अनूठे टुकड़े बनाने के अपने जुनून को पहचानने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का आभारी हूं. मुझे अपनी उत्कृष्ट कृति के लिए वैश्विक स्तर पर सम्मानित होने की अपार खुशी है.

 

Leave Your Comment