×

चिराग पासवान ने जारी किया LJP का विजन डॉक्‍यमेंट, कहा- नीतीश जीते तो हार जाएगा बिहार

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 21 Oct, 2020 02:49 pm

लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के प्रमुख चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने बुधवार को एक बार फिर बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को आड़े हाथों लिया. चिराग पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जिस तरह का विजन देखा था उस गति से बिहार में विकास नहीं हुआ जैसा दूसरे राज्‍यों में हुआ है.

एलजेपी प्रमुख चिराग पासवान ने पटना में अपनी पार्टी का विजन डॉक्‍यूमेंट बिहार1st बिहारी 1st जारी करते हुए कहा, "15 सालों तक सत्ता में रहने के बाद भी नाली, गली और खेतों तक पानी की बात करने से मकसद पूरा नहीं होगा. यह सब तो आधारभूत जरूरतें हैं, जिन्‍हें बहुत पहले हो जाना चाहिए था."

इसके अलावा चिराग ने जेडीयू मुखिया पर निशाना साधते हुए कहा, "अगर नीतीश कुमार जीत गए तो बिहार हार जाएगा."

आपको बता दें कि 243 सीटों वाले बिहार विधानसभा राज्‍य में एलजेपी 137 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. पार्टी ने उन सभी सीटों पर अपने उम्‍मीदवार उतारे हैं जहां से बीजेपी के बागी और नीतीश कुमार की जेडीयू के उम्‍मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. एलजेपी की इस चुनावी रणनीति से बिहार के चुनाव में अलग रंग देखने को मिल रहा है.

पार्टी का विजन डॉक्‍यमेंट जारी करते हुए चिराग ने कहा, "मुख्‍यमंत्री के खिलाफ लोगों में बहुत गुस्‍सा है, लेकिन मैं बीजेपी को श्रेय देना चाहता हूं जो नीतीश कुमार को एक बार सीएम बनाने के बाद अपने वादे पर कायम रही और सबकुछ जानते हुए भी उनके साथ खड़ी रही."

चिराग ने कहा कि बिहार में पलायन सबसे बड़ा मुद्दा था और महामारी में यह और भी साफ था लेकिन राज्‍य के पास इसके लिए कोई योजना नहीं थी.

उन्‍होंने कहा, "युवाओं के लिए सीएम के पास कोई योजना नहीं है. वो कहते हैं कि हर किसी को सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती, जबकि सरकार यह कहकर उद्योगों को लाने में विफल रही है कि बिहार स्‍थलरुद्ध प्रदेश है. दूसरे राज्‍य भी स्‍थलरुद्ध हैं, लेकिन वे उद्योगों के जरिए रोजगार पैदा कर पाए हैं और बहुत तेजी से आगे भी बढ़े हैं."

चिराग ने कहा कि उनकी पार्टी का विजन डॉक्‍यूमेंट राज्‍य के लिए नई उम्‍मीद और युवाओं के बेहतर भविष्‍य का वादा लेकर आया है. उन्‍होंने कहा, "इसमें सभी पहलुओं को शामिल किया गया है और इसे विशेषज्ञों व चार लाख लोगों के सुझावों द्वारा तैयार किया गया है. मेरे पिता स्‍वर्गीय रामविलास पासवान ने भी इसमें अपने बहुमूल्‍य सुझाव दिए हैं, यहां तक कि अस्‍पताल के बेड में होते हुए भी वो सुझाव दे रहे थे. यह पहली बार है जब मैं उनके बिना चुनाव प्रचार कर रहा हूं."

चिराग ने कहा कि अब समय आ गया है जब बिहार को केवल सरकार बनाने के लिए वोट बैंक और तुष्टिकरण की राजनीति से अलग हट जाना चाहिए. उन्‍होंने कहा, "चुनाव में जातिगत समीकरण से दिशा तय होती है्. बिहार के मुख्‍यमंत्री भी बांटों और राज करो का खेल रचकर जातिवाद को बढ़ावा देते हैं. अब बिहार को प्रगतिशील सरकार की जरूरत है जो स्‍वास्‍थ्‍य और शिक्षा पर ध्‍यान दे. एक ऐसी सरकार चाहिए जो राज्‍य को प्रगति के पथ पर ले जाए और इसकी खुशी लोगों के चेहरे पर दिखाई दे सके."

  • \
Leave Your Comment