×

हिम्मत है तो सरकार गिराकर दिखाओ, उद्धव ठाकरे ने दी BJP को चुनौती

Fauzia

मुंबई 25 Oct, 2020 10:04 pm

विजयदशमी के मौके पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे शिवसेना की वार्षिक दशहरा रैली में शामिल हुए जहां उन्होंने केंद्र की बीजेपी सरकार और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को आड़े हाथों लिया और केंद्र की बीजेपी सरकार को चुनौती देते हुए कहा कि हिम्मत है तो हमारी सरकार गिराकर दिखाओ. अब तो मुझे सरकार चलाते एक साल हो गया. जिस दिन से हमारी सरकार बनी है और मैं मुख्यमंत्री बना हूं उसी दिन से कहा जा रहा था कि राज्य की सरकार गिर जाएगी. लेकिन हम बता देना चाहते हैं कि हमारी सरकार अपने कार्यकाल के पांच साल पूरे करेगी. इस मौके पर संजय राउत ने भी कहा कि अब से सब कुछ ‘महा’-महा अगाड़ी, ‘महाराष्ट्र’ आदि होगा. अगर ये ‘महा’ दिल्ली की ओर बढ़ता है तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं होगा. 

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपने भाषण में ये भी कहा कि ‘हमने कोरोना संकट के चलते मंदिर खोलने की इजाज़त नहीं दी तो हमसे हमारे हिंदुत्व के बारे में पूछा जाता है. कहा जाता है कि हमारा हिंदुत्व बाला साहेब के हिंदुत्व जैसा नहीं है.’ इसके साथ ही उद्धव ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी पर भी निशाना साधा. उद्धव ने कोशियारी को 'काली टोपी' पहनने वाले व्यक्ति के रूप में पुकारा. उद्धव ने कोशियारी पर तंज़ करते हुए कहा कि ‘मोहन भागवत ने अपने भाषण में कहा है कि हिंदुत्व का मतलब मंदिरों में की जाने वाली पूजा नहीं है. लेकिन काली टोपी पहनने वाले हमसे कहते हैं कि अगर हम मंदिर खोलने की इजाजत नहीं दे रहे हैं तो हम धर्मनिरपेक्ष बन रहे हैं. अगर आप 'काली टोपी' के नीचे कुछ दिमाग रखते हैं, तो मुख्य भाषण को सुनें. हम हमेशा से चाहते थे कि मोहन भागवत हमारे देश के राष्ट्रपति बनें, लेकिन वो ऐसा नहीं चाहते.’

‘खैर, आपका हिंदुत्व घंटियां और बर्तन बजाने वाला है. हमारा हिंदुत्व वैसा नहीं है.' उद्धव ठाकरे ने यह भी कहा, 'जो लोग अब हमारे हिंदुत्व पर सवाल उठा रहे हैं, वे बाबरी मस्जिद गिराए जाने के समय शर्मिंदा महसूस कर रहे थे.' दरअसल, कोरोना महामारी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महामारी के बीच कर्मवीरों के उत्साह को बढ़ाने के लिए लोगों से थाली, शंख आदि बजाने की अपील की थी. अब उद्धव के बयान को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है. 

उद्धव यहीं नहीं ठहरे उन्होंने कहा कि भारत में अगर कहीं PoK है तो ये PM मोदी की नाकामी है. लगे हाथ उद्धव ने केंद्र की एनडीए सरकार सरकार पर वार करते हुए देश की अर्थव्यवस्था सुधारने का फॉर्मूला भी बता डाला. उद्धव ने कहा कि देश की जीडीपी विफल हो गई है. प्रधानमंत्री को ये सच्चाई अब मान लेनी चाहिए और पुरानी व्यवस्था को फिर से लागू करना चाहिए ताकि देश की अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर लौट सके.

उद्धव ने अपने भाषण में बिहार चुनाव का जिक्र करते हुए बिहार में बीजेपी के घोषणा पत्र पर भी सवाल किया. उद्धव ने कहा कि आप बिहार में मुफ्त कोरोना की वैक्सीन देने का वादा करते हैं, तो क्या देश के अन्य राज्य पाकिस्तान, बांग्लादेश या कजाकिस्तान का हिस्सा हैं. ऐसी बात करने वालों को शर्म आनी चाहिए, आप केंद्र सरकार में हो.

शिवसेना पारंपरिक रूप से शिवाजी पार्क मैदान में पार्टी की दशहरा रैली आयोजित करती आई है. लेकिन इस वर्ष कोरोना के चलते पहली बार ऑडिटोरियम में रैली का आयोजन हुआ है. पार्टी के सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया.

  • \
Leave Your Comment