×

फ्रांस में अल्ला-हू-अकबर कह कर आतंकी ने महिला का सिर क़लम किया, हमले में 3 लोगों की मौत

Suresh Kumar

नीस/फ्रांस 29 Oct, 2020 05:01 pm

फ्रांस के नीस शहर में आतंकवादी हमला हुआ है. एक आतंकवादी ने चाकू से कई लोगों को निशाना बनाया, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि कई ज़ख़्मी हो गए हैं. फ्रांस की पुलिस ने बयान जारी किया है कि इस हमले के आरोप में एक आतंकवादी को गिरफ़्तार कर लिया गया है जबकि उससे जुड़े अन्य लोगों की तलाश में छापेमारी की जा रही है.

फ्रांस की पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वो फ्रेंच रिवेरा सिटी के इलाक़े की ओर जाने से परहेज़ करें. नीस के मेयर क्रिश्चियन एस्ट्रोसी ने कहा है कि जिस तरह से इस हमले को अंजाम दिया गया, उससे साफ़ है कि ये आतंकवादी हमला हुआ है. क्योंकि, हमलावर ने अल्ला--हू-अकबर का नारा लगाकर एक महिला का सिर क़लम कर दिया और दो अन्य लोगों को चाकू से मार डाला. मेयर एस्ट्रोसी ने कहा कि अब समय आ गया है कि इस्लामिक आतंकवाद से सीधे तौर पर मुक़ाबला किया जाए.

इस आतंकवादीर ने फ्रांस की मशहूर नॉट्रे-डैम बैसिलिका के क़रीब लोगों को निशाना बनाया. नीस भूमध्य सागर के तट पर स्थित दक्षिणी फ़्रांस का एक प्रमुख शहर है.

इस हमले को फ्रांस के ख़िलाफ़ दुनिया के कई मुस्लिम देशों में हो रहे विरोध प्रदर्शनों से जोड़ कर देखा जा रहा है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों के बयान को लेकर कई मुस्लिम देशों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. तुर्की, पाकिस्तान, सऊदी अरब और ईरान जैसे देशों ने मैक्रों के बयान पर कड़ा ऐतराज़ जताया है. 

इस विवाद की शुरुआत 16 अक्टूबर को हुई थी, जब एक मुसलमान युवक ने फ्रांस के टीचर सैमुअल पैटी की हत्या कर दी थी. वो पैटी से इसलिए नाराज़ था कि उन्होंने अपनी कक्षा में मुसलमानों के आख़िरी पैग़म्बर मुहम्मद का कार्टून दिखाया था, जिसे साल 2015 में व्यंग पत्रिकार शार्ली एब्दो ने प्रकाशित किया था.

पिछले हफ़्ते पैटी की शोक सभा में फ्रांस के प्रेसीडेंट मैक्रों ने कहा था कि वो किसी की धार्मिक भावनाएं आहत होने के डर से कार्टून या कैरीकेचर पर पाबंदी नहीं लगाएंगे. मुस्लिम देशों का आरोप है कि मैक्रों ने मुसलमानों की धार्मिक भावनाएं आहत की हैं.

वहीं, भारत ने फ्रांस के राष्ट्रपति पर मुस्लिम देशों की ओर से किए जा रहे निजी हमलों पर ऐतराज़ जताया है.

भारत के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके कहा है कि राष्ट्रपति मैक्रों पर मुस्लिम देशों द्वारा किए जा रहे निजी हमले भारत को अस्वीकार्य हैं

  • \
Leave Your Comment