×

इंडिया ने लगाया एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध, अब तुर्क-मिस्र से प्याज़ ख़रीदेगा बांग्लादेश

TLB Desk

ढाका 18 Sep, 2020 04:43 pm

भारत के प्याज़ के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब बांग्लादेश, तुर्की और मिस्र से प्याज़ ख़रीदेगा. बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि देश में प्याज़ के बढ़ते दाम को देखते हुए, शेख हसीना की सरकार ने फ़ैसला किया है कि वो अन्य देशों से भी प्याज़ मंगाएगी. इसके लिए तुर्की और मिस्र को ऑर्डर दे दिया गया है. 

बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में आगे कहा कि तुर्की और मिस्र से मंगाई गई प्याज़ अगले महीने की शुरुआत में चटगांव बंदरगाह पहुंच जाएगा.

बांग्लादेश को प्याज़ का सबसे बड़ा सप्लायर भारत ही है. लेकिन, सरकार ने अपने देश में प्याज़ की क़ीमतों को क़ाबू में रखने के लिए इसके निर्यात पर रोक लगा दी थी. जिसके चलते बांग्लादेश में प्याज़ का भयंकर संकट पैदा हो गया था. 

बांग्लादेश ने भारत सरकार को भी चिट्ठी लिख कर अपील की है कि वो प्याज़ के निर्यात पर लगी पाबंदी हटा ले. क्योंकि इससे उसके यहां प्याज़ के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं. बांग्लादेश अपनी ज़रूरत का अधिकतर प्याज़ बाहर से ही आयात करता है. इसका अधिकतर हिस्सा भारत से ही निर्यात होता है.

मज़े की बात ये है कि दो वर्ष पहले जब भारत में प्याज़ की किल्लत हुई थी, तो भारत ने भी तुर्की और मिस्र से ही प्याज़ मंगाया था. ये दोनों ही देश प्याज़ के बड़े उत्पादक देश हैं.

इस समय भारत में भी प्याज़ के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं. मुंबई, दिल्ली और कोलकाता में प्याज़ के दाम पचास रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं. हर साल बारिश के दौरान प्याज़ के दाम में ऐसी बढ़ोत्तरी देखी जाती है.

  • \
Leave Your Comment