×

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की चीन और Pak को दो-टूक- बर्दाश्‍त नहीं करेंगे

Babita Pant

हैदराबाद 19 Dec, 2020 06:41 pm

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने शनिवार को कहा कि भारत जिस तरह से चीन के साथ सीमा विवाद से निपटा है उसने साबित किया है कि वह अब कमजोर देश नहीं है और सीमा पर उल्लंघन, आक्रामकता और दुश्‍मन की किसी भी तरह की एकतरफा कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब दे सकता है.

हैदराबाद में डिंडीगुल वायुसैनिक अड्डे पर संयुक्त स्नातक परेड को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, "ये नया भारत है जो किसी भी तरह की आक्रामकता को बर्दाश्‍त नहीं करेगा."

इस मौके पर राजनाथ सिंह ने चीन के साथ महामारी के बावजूद हाल ही हुए सीमा विवाद का भी जिक्र किया. उन्‍होंने कहा, "जब देश कोविड-19 महामारी के बुरे दौर से गुजर रहा था तब चीन ने सीमा पर अपनी बदनियत दिखा दी. लेकिन हमने साबित किया कि भारत कमजोर देश नहीं है और उन्‍हें मुंहतोड़ जवाब दिया."

इसी के साथ राजनाथ सिंह ने यह भी कहा कि चीन के साथ गतिरोध के दौरान भारत के रुख की दुनिया के कई देशों ने तारीफ की.

रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत का विश्‍वास हमेशा बातचीत और शांति पर रहा है. उन्‍होंने कहा, "फिलहाल दोनों देश द्विपक्षीय और कूटनीतिक बातचीत कर रहे हैं. मैं फिर दोहराना चाहता हूं कि हम किसी तरह का टकराव नहीं चाहते, बल्‍कि सिर्फ शांति के समर्थक हैं. लेकिन अगर देश की अखंडता को किसी तरह का नुकसान पहुंचाया जाएगा तो हम बर्दाश्‍त नहीं करेंगे. अगर ऐसा हुआ तो कड़ा जवाब देने के लिए हम पूरी तरह से लैस हैं."

पाकिस्‍तान पर निशाना साधते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि पड़ोसी देश ने हमसे चार युद्ध हारने के बाद भी कोई सबक नहीं लिया. उन्‍होंने कहा, "वह आतंकवाद को प्रायोजित कर अब भी हमसे परोक्ष युद्ध लड़ रहा है."

राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय सेनाएं आतंकवाद के खिलाफ अनवरत लड़ाई लड़ रह हैं. उन्‍होंने सेनाओं का आह्वाहन करते हुए यह भी कहा कि हमें किसी भी तरह के युद्ध के लिए तैयार रहना होगा फिर चाहे वह जमीन, हवा या पानी पर ही क्‍यों न हो. उन्‍होंने कहा, "साइबर वॉर के रूप में एक और खतरा है. हमें उसका सामना करने के लिए भी तैयार रहना होगा."

इसी के साथ केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने दुश्‍मनों से लड़ने और भारत की अखंडता की रक्षा की खातिर सराहनीय काम करने के लिए भातरीय वायु सेना की जमकर तारीफ की. उन्‍होंने कहा कि राफेल विमाल के आने से IAF की ताकत और आत्‍मविश्‍वास में बढ़ोतरी हुई है.  

  • \
Leave Your Comment