×

मोबाइल इंटरनेट स्पीड में पाकिस्तान और बांग्लादेश से भी पीछे है भारत

Alka Kumari

नई दिल्ली 30 Oct, 2020 02:03 pm

दुनिया भर में इंटरनेट यूजर की संख्या अरबों में है. इंटरनेट का इस्तेमाल हर छोटे बड़े कामों के लिये किया जाने लगा है. इसके माध्यम से हम दुनियाभर की तमाम जानाकारियां घर बैठ इकट्ठा कर सकते हैं. इसके साथ ही इंटरनेट घर से लेकर ऑफिस तक, मनोरंजन से लेकर खेल-कूद तक का हर साधन फोन या लैपटॉप के जरि ये हमतक पहुंचाने का सबसे सुलभ तरीका बन चुका है. 

वहीं ग्लोबल मोबाइल इंटरनेट स्पीड (Global Mobile Internet Speed) के मामले में ओकला  (Ookla)  ने 138 देशों के सितंबर महीने के आंकड़े जारी किए हैं. स्पीड टेस्ट फर्म ओकला (Ookla) की ओर से सितंबर 2020 के लिए जारी किए गए इंडेक्स के अनुसार भारत मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में दुनियाभर में 131वें स्थान पर है. मोबाइल अपलोड स्पीड की ग्लोबल एवरेज की बात करें तो यह स्पीड 11.22Mbps है. हालांकि भारत इस मामले में अन्य देशों से काफी पीछे हैं. बता दें कि भारत इस मामले में दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, नेपाल, मालदीव और पाकिस्तान जैसे देशों से भी पीछे है. भारत की औसत मोबाइल डाउनलोडिंग स्पीड 12.07 Mbps है, जबकि वैश्विक औसत 35.26 Mbps है. 

वहीं, फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड (Fixed Broadband Speed) के मामले में भारत को 70वां स्थान मिला है. ऐसे में फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में भारत ने दो पायदान की ग्रोथ हासिल की है. इस तरह सितंबर माह में फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड की औसत डाउनलोडिंग स्पीड 46.47Mbps रही.

ओकला की रिपोर्ट में साउथ (South Korea) मोबाइल इंटरनेट स्पीड में पहले स्थान पर है. यहां औसत डाउनलोड स्पीड 121 एमबीपीएस है. दूसरे नंबर पर है चीन, जहां पर इंटरनेट स्पीड 113.35 एमबीपीएस है. वहीं, इस मामले में 7.26 एमबीपीएस के साथ अफगानिस्तान अंतिम पायदान यानी 131वे स्थान पर है.

भारत को वैश्विक स्तर पर मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में 130वीं रैंकिंग मिली है, जबकि भारत के पड़ोसी देश नेपाल (Nepal) को 102 रैकिंग, पाकिस्तान (Pakistan) को 116 और श्रीलंका (Srilanka) को 117 रैंकिंग मिली. इन सभी देशों की औसत मोबाइल इंटरनेट स्पीड 17Mbps से ज्यादा रही, जबकि भारत की औसत मोबाइल डाउनलोडिंग स्पीड 12.07Mbps रही. वहीं ग्लोबल स्तर पर औसत मोबाइल इंटरनेट स्पीड 35.26Mbps है.


 

  • \
Leave Your Comment