×

भारतीय सीमा में आए चीनी सैनिक को भारत ने चीन को लौटाया

Alka Kumari

दिल्ली 21 Oct, 2020 05:05 pm

भारत (India) और चीन (China) के रिश्ते बीते कुछ महीनों से काफी तनावपूर्ण बने हुए हैं. चीन की विस्तारवादी नीति का नतीजा है कि आज वो दुनिया में अलग-थलग पड़ा है. फिलहाल दोनों देशों के बीच सीमा विवाद को लेकर तनाव जारी है. लेकिन आपसी विवाद होने के बाद भी भारतीय सेना ने इंसानियत की बड़ी मिसाल पेश की है और एक बार फिर साबित कर दिया कि भारत अपने पड़ोसी देशों के साथ अच्छे रिश्ते बनाकर रखना चाहता है.

दरअसल, बीते सोमवार को एक चीनी सैनिक LAC पर भटकता हुआ पहुंच गया था, जिसे भारतीय सेना द्वारा पकड़ लिया गया था. पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी (PLA) के सैनिक को पूर्वी लद्दाख के चुमार-डेमचोक इलाके में पकड़ा गया था. दोनों देशों के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है. ऐसे में चीनी सैनिक का भारतीय सीमा में मिलना कई संदेह पैदा करता है. लेकिन बाद में चीन ने दावा किया कि उनका एक सैनिक चरवाहे के याक को खोजते हुए रास्ता भटक गया है और भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया. प्रोटोकॉल के अनुसार, सैनिक से पूछताछ और बाकी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद चुशूल-मोल्डो बैठक बिंदु पर उसे चीनी अधिकारियों को सौंप दिया गया.

PLA के इस सैनिक की पहचान कॉर्पोरल वांग या लांग (Corporal Wang Ya Long) के रूप में हुई थी. जांच के दौरान चीनी सैनिक का आईकार्ड जब्त किया गया था. इसके अलावा कुछ और दस्तावेज भी बरामद किए गए थे. वहां भारतीय सेना ने एक बयान जारी कर कहा था कि चीनी सैनिक के पकड़े जाने के बाद उसे मेडिकल सुविधाएं और ऑक्सीजन भी दी गई. 

बहरहाल, लद्दाख में मौजूद एक्चुअल लाइन ऑफ़ कंट्रोल को लेकर बीते कई महीनों से भारत और चीन के बीच तनाव जारी है. तनाव को कम करने के लिए दोनों देशों के बीच सैन्य स्तर पर कई बार बातचीत हो चुकी है. 

  • \
Leave Your Comment